राज्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा संभाग के कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की ली गई बैठक

sarpanch list

रायपुर: राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री ठाकुर राम सिंह ने आज जिला कार्यालय के मीटिंग हाल में संभाग के सभी जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की बैठक लेकर त्रिस्तरीय पंचायत राज निर्वाचन के तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में संभाग के कमिश्नर श्री जी. आर. चुरेन्द्र और पुलिस महानिरीक्षक डाॅ आनंद छाबड़ा भी उपस्थित थे। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि नगरीय निकायों के चुनाव को उत्कृष्ट तरीके से क्रियान्वित किया है। आशा है कि पंचायत राज चुनाव भी सफलतापूर्वक आयोजित किए जाएगे। उन्होंने पंचायत चुनाव के लिए व्यापक व्यवस्था सुनिश्चित करने और इसके लिए अधिकारियों तथा कर्मचारियों को बेहतर प्रशिक्षण देने को कहा। उन्होंने पंचायत निर्वाचन के संबंध में आदर्श आचरण संहिता का पालन सुनिश्चित करवाने के साथ-साथ शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और निर्विध्न चुनाव करवाने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को कहा। उन्होंने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की समीक्षा की और यहाॅ पर्याप्त मात्रा में सुरक्षाबल उपलब्ध कराते हुए शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।

जिला कलेक्टरों ने बताया कि अधिकारियों और कर्मचारियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण आयोजित हो चुका है। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने जोनल तथा सेक्टर अधिाकरियों को भी व्यापक प्रशिक्षण देने और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते सफल निर्वाचन के लिए उनका सदुपयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्रों के आनलाईन जमा करने तथा नगरीय निकायों के अभ्यर्थियों के व्यय लेखा के कार्य की पूरे देश में तारीफ हुई है। उन्होंने नगरीय निकायों के ऐसे अभ्यर्थियों जिन्होंने अभी तक अपना व्यय लेखा जमा नही किया है, उन्हें नोटिस देने को कहा जिससे वे 23 जनवरी 2020 तक अपना व्यय लेखा प्रस्तुत कर सकेें। व्यय लेखा जमा नहीं करने पर वे भविष्य के चुनाव के लिए अपात्र बन जाएगे।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि पंचायत चुनाव में भी सेल्फी जोन बनाया जाएगा तथा 18 प्रकार के पहचान पत्रों के माध्यम से कोई भी मतदाता अपनी पहचान सुनिश्चित कर मतदान कर सकता है। उन्होंने बताया कि सामान्य रूप से हर मतदाता 4मतपत्रों का उपयोग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *