हमर छत्तीसगढ़ योजना : पंचायतीराज, ग्रामसभा, शासकीय योजनाओं और भूमि विवाद संबंधी कानूनों की दी गई जानकारी

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर आए संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को सरकार की विभिन्न योजनाओं, पंचायतीराज, ग्रामसभा और भूमि विवाद के निपटारे से संबंधित कानूनों की जानकारी दी गई। योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में सदस्यों को प्रशिक्षण के दौरान यह जानकारी दी गई। पांच जिलों सरगुजा, रायगढ़, गरियाबंद, कांकेर और सुकमा से संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के 626 सदस्य दो दिनों के अध्ययन प्रवास पर राजधानी आए हुए थे।

प्रशिक्षण सत्र में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के विकास विस्तार अधिकारी श्री जे.के. मिश्रा ने प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, आम आदमी बीमा योजना और भगिनी प्रसूति योजना के बारे में बताया। उन्होंने सदस्यों को प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतीराज व्यवस्था और ग्रामसभा के महत्व के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। रायपुर जिला विधिक प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता श्री साहिर लुधियानवी खान ने संयुक्त वन प्रबंधन समिति के सदस्यों को निःशुल्क विधिक सेवा, राजीनामा एवं लोक अदालत में झगड़ों के सुलह के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गांव के जमीन संबंधी छोटे-छोटे विवादों जैसे नामान्तरण, बंटाकन, सीमांकन और अवैध कब्जों से जुड़े मामलों को लोक अदालत में सुलझाया जा सकता है।

हमर छत्तीसगढ़ योजना में वनांचलों में काम कर रहे संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के 626 सदस्य अध्ययन भ्रमण पर रायपुर आए हुए हैं। इनमें रायगढ़ जिले के 151, सरगुजा के 149, गरियाबंद के 127, सुकमा के 110 एवं कांकेर जिले के 89 प्रतिनिधि शामिल हैं।

संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने अध्ययन प्रवास के पहले दिन आज यहां नया रायपुर में जंगल सफारी, मंत्रालय एवं शहीद वीर नारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भ्रमण किया। उन्होंने रायपुर का इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय भी देखा। प्रतिनिधियों ने हमर छत्तीसगढ़ योजना के आवासीय परिसर नया रायपुर के उपरवारा स्थित होटल प्रबंधन संस्थान में समूह चर्चा एवं प्रशिक्षण में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्हें अनेक योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। संयुक्त वन प्रबंधन समितियों के सदस्यों ने देर शाम नया रायपुर के राजधानी सरोवर में आकर्षक संगीतमय फव्वारे का आनंद लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *