सिंधिया गुट के कई नेताओं को शिवराज सरकार में ईनाम, मुस्लिम समाज से…

mla narottam mishra, bjp tulsi silavat, govind singh rajput, kamal patel

भोपाल.मंगलवार को हुए शिवराज सरकार के कैबिनेट विस्तार में सिंधिया गुट के कई नेताओं को ईनाम दिया गया। ईनाम में सिंधिया गुट के नेताओं को मंत्रीमंडल में जगह देकर मंत्री बनाया है। लेकिन मंत्रीमंडल में केवल एक महिला को जगह दी गई और किसी मुस्लिम को जगह नहीं मिली। हालांकि इस बात को लेकर कहा जा रहा है कि अभी छोटा मंत्रीमंडल बनाया गया है। इसको लेकर कहा जा रहा है फिलहाल मंत्रियों को विभागों को बंटवारा भी नहीं किया गया है।

मंत्रीमंडल का विस्तार एक बार फिर होगा और नए सदस्यों को मंत्रीमंडल में जगह दी जाना तय हैं। मंगलवार दोपहर 12 बजे शिवराज मंत्री मंडल का विस्तार हुआ। 5 मंत्रियों का राजभवन में शपथ समारोह हुआ। तुलसी सिलावट, कमल पटेल, मीना सिंह, गोविंद सिंह राजपूत और नरोत्तम मिश्रा ने शपथ ली। चर्चा है कि मप्र में 34 मंत्री बनाए जा सकते हैं। 230 सदस्यों की विधानसभा होने के चलते 15 फीसदी यानी 35 सदस्य मंत्री बन सकते हैं। मगर सामान्यत: रणनीति के तहत मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में कुछ पद खाली रखते हैं, ताकि कोई विधायक नाराज हो तो उसे तत्काल पद देकर खुश किया जा सकता है।

15 साल बाद पहली बार कोई मुस्लिम बना था मंत्री

मध्यप्रदेश में पिछली कमलनाथ सरकार में 15 साल बाद पहली बार कोई मुस्लिम मंत्री बना था, जिसे कमलनाथ कैबिनेट में जगह मिली थी। दरअसल कमलनाथ ने सीएम बनते ही कैबिनेट का विस्तार किया था और करीब 28 मंत्रियों को कैबिनेट में शामिल किया था। जिसमें दो महिलाओं को जगह दी और एक मुस्लिम और एक निर्दलीय को शामिल किया था। मध्यप्रदेश में 15 साल बाद कमलनाथ सरकार में पहली बार मुस्लिम समुदाय को आरिफ अकील के रुप में मंत्रीमंडल में जगह दी गई थी। वहीं विजय लक्ष्मीसाधौ और इमरती देवी दो महिलाओं को भी मंत्री बनाया गया था। वहीं कमलनाथ ने वारासिवनी के निर्दलीय विधायक प्रदीप जायसवाल को भी मंत्री बनाया था।

मुस्लिमों को जगह देने की तैयारी…

मुस्लिम समाज से अभी किसी नेता को मंत्री नहीं बनाया गया है, लेकिन सूत्र बताते हैं कि आगे ऐसा होने की संभावना है। लॉकडाउन खुलने के बाद मुस्लिम नेता को मंत्रिमंडल में शामिल करने को लेकर चर्चा है। इसके साथ ही अल्पसंख्यक कल्याण बोर्ड में भी जगह दी जाना लगभग तय है। मुस्लिम नेताओं को भी उम्मीद है कि जल्द ही शिवराज कैबिनेट में जगह मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *