कोरोनावायरस को लेकर चल रही फ़े’क न्यूज़ की वजह से व्हाट्सएप का कड़ा क़’दम, ये करते होंगे पर अब…

भारत ही नहीं पूरे विश्व में समय कोरो’नावायरस का सं’कट मंडारा है, और लगभग सभी जगहों पर लॉक डाउन ही चल रहा है। ऐसे में देश दुनिया की खबर जानने के लिए लोग न्यूज़ चैनलों पर अपनी निगाह गड़ाए हुए रहते हैं और तो और लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचाने के लिए व्हाट्सएप मैसेजिंग का सहारा लोग लेते हैं। हालांकि इस समय व्हाट्सएप पर कई तरह के ऐसे मैसेज भी भी आते हैं जो निरंतर फॉरवर्ड होते रहते हैं और उनकी पुष्टि होने पर उन्हें फे’क पाया जा रहा है.

ऐसे में व्हाट्सऐप ने अपनी विश्वसनीयता को बनाये रखने और लोगो को झूठी खबरों से दुर रखने के लिए मैसेज फॉरवर्ड करने के नियमों में बदलाव का ऐलान किया है। नए बदलाव के अनुसार, अब आप एक समय में एक ही चैट पर फ्रिक्वेंटली फारवर्ड मैसेज को फॉरवर्ड कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले किसी मैसेज को एक बार में पांच लोगों को फॉरवर्ड करने की सुविधा थी।

फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐस ने यह क’दम कोरो’ना वायर’स लॉकडाउन के दौरान फ’र्जी खबरों को आगे बढ़ने से रोकने के लिए जारी किया है। बता दे कि,लेटेस्ट अपडेट उस अपडेट के बाद आया है जिसमें आप एक समय में एक फॉरवर्ड मैसेज को केवल 5 लोगों को ही भेज सकते थे। भारत में यह बदलाव अगस्त 2018 में आया था, लेकिन ग्लोबल मार्केट में इसे पिछले साल जनवरी में ज़ारी कर दिया गया था।

कंपनी का दावा था कि इस बदलाव से फॉरवर्ड मैसेज में 25 फीसदी की गिरावट आई थी। इससे समझा जा सकता है कि अक्सर लोग बिना पढ़े ही मैसेज आगे फॉरवर्ड कर देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *