रायपुर : ‘डोनेशन ऑन व्हील्स अभियान‘: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की संवेदनशील पहल

रायपुर. कोरोना की रोकथाम के लिए लागू लॉक डाउन ने दैनिक रोजी-मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले परिवारों, निःशक्तजनों, आश्रयहीन लोगों के समक्ष भोजन और राशन की समस्या खड़ी कर दी है। ऐसे लोगों को भोजन की दिक्कत न हो इसके लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर रायपुर शहर में ‘डोनेशन ऑन व्हील्स अभियान‘ की शुरूआत की गई है। इस अभियान में जरूरतमंदों के घर तक राशन पहुचाया जा रहा है। इस कार्य में अनेक समाज सेवी संस्थाएं और सामाजिक संगठन भी इस काम में बढ़-चढ़ कर हाथ बटा रही है।
मानवता से भरे इस अभियान को लोगों की ओर से अच्छा सहयोग मिल रहा है। स्वस्फूर्त ढंग से सामाजिक संस्थाएं इस कार्य में आगे आ रही हैं। जिला प्रशासन द्वारा घर-घर लोगों से सूखा राशन एकत्र भी किया जा रहा है। इस कार्य में कोई भी नागरिक अपनी सहभागिता निभा सकता है। जिला प्रशासन रायपुर द्वारा जरूरतमंदों की सहायता के इच्छुक दानदाताओं से राशन सामग्री के पैकेट एकत्र कर उन्हें जरूरमंद लोगों तक पहंुचाने की व्यवस्था की गई है। दान दाताओं से राशन सामग्री के पैकेट एकत्र करने के लिए छह वाहन लगाए गए हैं। इन्हें शहर के मोहल्लों और काॅलोनियों में राशन सामग्री एकत्र करने भेजे जा रहे हैं। सामाजिक संस्थाओं, आम नागरिकों और दानदाताओं से कहा गया है कि वे राशन सामग्री के पैकेट तैयार कर अपने घर में रखें और जिला प्रशासन को सूचित करें। जिला प्रशासन द्वारा वाहन भेजकर इसे एकत्र कर जरूरत मंदों को वितरित करने का काम किया जाएगा।

खाद्यान्न सामग्री दान करने के इच्छुक व्यक्तियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा दो मोबाइल नम्बर जारी किए गए हैं। इन नम्बरों पर सम्पर्क कर ‘डोनेशन ऑन व्हील्स अभियान‘ के वाहनों के दिनवार और समयवार मोहल्लों में भ्रमण के रूट चार्ट की जानकारी हासिल की जा सकती है। निर्धारित तिथि और समय में ये वाहन पूर्व निर्धारित मोहल्लों में जाएंगे और जो लोग राशन सामग्री के पैकेट देना चाहे वे इन वाहनों में दे सकेंगे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कल स्वयं इस अभियान के लिए राशन सामग्री के 500 पैकेट और 11 हजार रूपए की सहायता राशि जिला प्रशासन को सौंपी। दानदाता 5 किलोग्राम चावल, 2 किलोग्राम आटा, आधा किलोग्राम दाल, आधा किलोग्राम नमक व एक नग साबुन शामिल कर राशन पैकेट तैयार कर सकते हैं। सहयोग की इच्छुक संस्थाएं, व्यवसायिक परिसर व कॉलोनियों के निवासी जिला पंचायत रायपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह के दूरभाष क्रमांक- 9669577888 या रायपुर स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक (जनसपंर्क) श्री आशीष मिश्रा के दूरभाष क्रमांक- 9685792100 पर संपर्क कर वाहन के पहुंचने के दिनांक व समय की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *