अगर आप भी चाहते है अपने संकटों से छुटकारा तो जरुर करें हनुमान जी के इस रूप की पूजा

Lord Hanuman is a true devotee of Lord Ram

how to worship lord hanuman

दोस्तों आपका हमारे इस लेख में स्वागत है आज हम आपको बताने वाले है अगर आप हनुमान जी के इस रूप किस पूजा करते है तो आप भी अपने संकटों से छुटकारा पा सकते हो ! तो आइये शुरू करते है !

दोस्तों जब व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई मुसीबत आती है या फिर किसी प्रकार की कोई परेशानी होती है तो वह सीधा भगवान की शरण में जाता है और वह अपनी समस्याओं को दूर करने की प्रार्थना करता है क्योंकि उसके पास और कोई विकल्प नहीं रहता है ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो चाहता हो कि वह अपने जीवन में परेशान रहे, परंतु ना चाहते हुए भी सौरमंडल में ग्रहों की स्थिति और हमारी कुंडली में किसी प्रकार का दोष हमें इन समस्याओं में डाल देते हैं,

दोस्तों हमारे जीवन में शनि, राहु और केतु जैसे ग्रह बहुत बड़ी परेशानियों की वजह बनते हैं और इन सभी के द्वारा दिए गए कष्टों से छुटकारा पाने के लिए मनुष्य के पास हनुमान जी की आराधना करना ही एकमात्र उपाय है ऐसा माना जाता है कि कलयुग में हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता है जो अपने भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी करते हैं और उनके जीवन में आने वाली सभी बाधाओं का नाश करते हैं हनुमानजी से सभी दुष्ट ग्रह भयभीत रहते हैं इनकी पूजा-अर्चना करने से मनुष्य के जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है। how to worship lord hanuman

अगर आप रोजाना नियमित रूप से हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, हनुमानाष्टक, बजरंग बाण का पाठ करते हैं और मंगलवार के दिन महाबली हनुमान जी के दर्शन करते हैं तो इससे आपको अपने सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है परंतु इसके बावजूद भी कुछ बातें हैं जिनको ध्यान में रखना जरूरी है वह यह है कि हनुमानजी की पूजा के दौरान उनकी किस मूर्ति या तस्वीर के दर्शन करना कैसा फल प्रदान करता है? आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इसी विषय में जानकारी देने वाले हैं।

नौकरी में तरक्की प्राप्त करने के लिए

अगर आप अपनी नौकरी में तरक्की प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए सफेद स्वरूप और रंगीन वस्त्रों में महाबली हनुमान जी की पूजा अर्चना कीजिए इससे आपके तरक्की में आने वाली सभी बाधाएं दूर होंगी और आपकी तरक्की होने की संभावना प्रबल बनेगी इसके अतिरिक्त जो व्यक्ति नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं उनकी यह परेशानी भी शीघ्र दूर हो जाएगी।

दुर्भाग्य से छुटकारा पाने के लिए

जिस व्यक्ति को अपने दुर्भाग्य से छुटकारा पाना है तो इसके लिए आप महाबली हनुमान जी की ऐसी तस्वीर की पूजा अर्चना कीजिए जिसमें वह भगवान श्री राम, लक्ष्मण और सीता माता के चरणों में बैठे हुए हो अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे महाबली हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होते हैं।

साहस में वृद्धि के लिए

अगर आप अपने पराक्रम और साहस में वृद्धि करना चाहते हैं तो इसके लिए आप महाबली हनुमान जी कि उन तस्वीरों की पूजा-अर्चना कीजिए जिसमें वह अपने साहस पराक्रम और आत्मविश्वास से ओत-प्रोत नजर आ रहे हैं।

एकाग्रता और शक्ति प्राप्ति हेतु

जिस तस्वीर में महाबली हनुमान जी भक्ति भाव में लीन नजर आ रहे हैं अगर आप ऐसी तस्वीर की पूजा करते हैं तो इससे आपको मानसिक शक्ति मिलती है इसके साथ ही आपकी एकाग्रता में भी बढ़ोतरी होती है। how to worship lord hanuman

घर परिवार में खुशहाली हेतु

अगर आप अपने घर में किसी भगवान की तस्वीर लाते हैं तो देवी देवताओं का उत्तर दिशा का स्थान सबसे उत्तम माना गया है इसलिए आप जिस तस्वीर में हनुमान जी का मुख उत्तर दिशा की ओर है उस तस्वीर की पूजा कीजिए ऐसी तस्वीर को उत्तर मुखी तस्वीर कहते हैं अगर आप इस स्वरूप की पूजा करते हैं तो इससे आपके घर परिवार में खुशियों का आगमन होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *