महाराष्ट्र में लगेगा राष्ट्रपति शासन? पीएम मोदी ने कैबिनेट बैठक के बाद किया ये ऐलान..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर एक बैठक बुलाई है। इस बैठक में महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात पर चर्चा की गई हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ कि इस बैठक में क्या फैसला लिया गया। इस मामले में राजनीतिक सूत्रों का कहना है कि मोदी केबिनेट महाराष्ट्र में सरकार गठन ना होने की वजह से राष्ट्रपति शासन लगाने पर फैसला ले सकती है और कैबिनेट की अनुशंसा को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेजेगी।

गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए गए थे लेकिन अब तक कोई भी राजनीतिक दल सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाया है। महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी ने केंद्र और कानूनविदों से इस हालात पर कानूनी सलाह ली। अगर महाराष्ट्र के राज्यपाल राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाते हैं, तो शिवसेना सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा ख’टख’टा सकती है।

उद्धव ठाकरे ने इस मुद्दे पर कपिल सिब्बल और अहमद पटेल से बात की है। महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया था। इसके बाद अब शिवसेना के पास सरकार बनाने का मौका मिला। अब राज्य में सत्ता कायम करने के लिए एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन को आमंत्रित किया गया है।

जिसके लिए पार्टी ने 24 घंटे का वक्त मांगा है महाराष्ट्र और दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के एक के बाद एक बैठक चल रही है। माना जा रहा है कि जल्द ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कोई बड़ा फैसला ले सकती हैं। आपको बता दें कि 288 वाली विधानसभा में बीजेपी 105, शिवसेना 56, एनसीपी 54 और कांग्रेस को 44 सीटें मिलीं।

बीजेपी और शिवसेना गठबंधन के पास पर्याप्त सीटें होने के बावजूद दोनों दलों में सीएम पद के बंटवारे पर ट’क’राव हो गया और सरकार का गठन नहीं हो पाया। गौरतलब है कि 24 अक्टूबर को सामने आए महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है हालांकि भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *