मृत व्यक्तियों के नाम राशन का उठाव,समूह निलंबित, एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश

कवर्धा: छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत कवर्धा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 9 में संचालित हरिओम महिला स्व सहायता समूह द्वारा मृत व्यक्तियों के नाम पर राशन सामाग्रियों के उठाव करने करने की शिकायत जांच के बाद सही पाए जाने पर समूह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने समूह के अध्यक्ष,सचिव व विक्रेता के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के लिए जिला खाद्य अधिकारी को निर्देशित किया है। कलेक्टर श्री शरण ने यह कार्यवाही आज समय सीमा की बैठक में की।
उल्लेखनीय है कि कवर्धा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 9 में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अंतर्गत हरिओम महिला स्व सहायता समूह को दुकान आंबटित की गई थी। समूह द्वारा मृत व्यक्तियों के नाम से राशन समाग्रियों का आहरण करने की लगातर शिकायत मिल रही थी। कलेक्टर ने जनहित को ध्यान में रखते हुए दुकान के विरूद्ध जांच करने के निर्देश जिला खाद्य अधिकारी को दिए, तथा इसका निराकरण के लिए समय सीमा भी निर्धारित की गई। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में इसकी समीक्षा करते हुए खाद्य अधिकारी को जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देेश दिए। प्रभारी खाद्य अधिकारी श्री अरूण कुमार मेश्राम ने बताया कि समूह द्वारा मृत दो व्यक्तियों के नाम से राशन उठाव करने की शिकायत सही पाई गई। कलेक्टर ने तत्काल इस समूह को निलबित करने के निर्देश दिए तथा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत दुकान को जिला मुद्रनालय एवं स्टे,क्रय विक्रय सह समिति कवर्धा में सलग्न करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर खाद्य विभाग ने समूह के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए समूह को निलंबित करने के आदेश भी जारी कर दिए हैं। प्रभारी खाद्य अधिकारी श्री मेश्राम ने बताया कि समूह के अध्यक्ष,सचिव अथवा विक्रेता के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है। जल्द ही उन लोगो के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्रवाही की जाएगी।
कलेक्टर श्री शरण ने आज समय सीमा की बैठक में जनहित एवं जनता से जुड़ी दो अलग-अलग प्रकरणों का निराकरण भी किया। जिले के बैगा एवं आदिवासी बाहूल पंडरिया जनपद पंचायत के अंतर्गत बदन ग्राम पंचायत के महात्मागांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत मजदूरी भूगतान करने में आ रही परेशानियों का समाधान करते हुए जनपद पंचायत को शीघ्र निराकरण करने के भी निर्देश दिए। जनपद पंचायत सीईओ श्री नवीन भट् ने बताया कि बदना ग्राम पंचायत में मनरेगा के तहत तालाब गहरी करण कार्य कराया गया है, जिसकी मजदूरी राशि नेउर के पोस्टऑफिस को सीघे जारी कर दी गई थी। संबंधित पोस्ट ऑफिस स्तर से मजदूरी भूगतान लबित था, जिसके निराकरण करते हुए मजदूरी भूगतान की राशि वितरण करने की कार्यवाही की जा रही है। लंबित सभी मजदूरी भूगतान शीघ्र ही निराकरण कर लिया जाएगा।

कलेक्टर श्री शरण ने बैठक में जिला अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों के लिए क्षेत्रीय भ्रमण के लिए सप्ताह में एक दिन गुरूवार को निर्धारित किया गया है। सभी अधिकारी आगामी गुरूवार को फिल्ड में भ्रमण कर जानकारी प्रस्तुत करेंगे। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री सुपोषण कार्यक्रम आगामी दो अक्टूबर से जिले में संचालित होगी, लेकिन इससे पहले भी आंगनबाड़ी, स्कूल आश्रम और छात्रावासों में सुपोषण आहार के लिए मैनू राज्य शासन से निर्धारित है। भ्रमण कायक्रम के दौरान इन संस्थानों में बच्चों को प्रदाय की जाने वाले भोजन और सब्जी निर्धारित मैनू के आधार पर संचालित हो रहे है अथवा नहीं इसकी गंभीरता से जांच करेंगें और भ्रमण के दौरान उन संस्थानों के खानपान की गुणवत्ता भी जांच करेंगे। उन्होने बैठक में मुख्यमंत्री भेंटवार्ता कार्यक्रम,जन चौपाल कार्यक्रम के तहत लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में वनमंडलाअधिकारी श्री दिलराज प्रभाकर, अपर कलेक्टर श्री जीवन किशोर धु्रव, जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार,ं समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *