पूरे इंडिया का ओपिनियन पोल सभी 543 लोकसभा सीट्स पर…देखिये विडियो

हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए लाए चुनाव से जुड़ी एक बड़ी खबर। दोस्तो आज हम आपको बताएंगे पूरे देश के ओपिनियन पोल के बारे में। दोस्तों आज हम लाए हैं आपके लिए पूरी देश के ओपिनियन यानी कि पूरे 543 सीटों का ओपिनियन पोल और इस पोल से आप सभी को आपके इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा कि क्या फिर से बनेगी मोदी सरकार? तो आइए दोस्तों इंडिया टीवी सीएनएक्स के सर्वे की शुरुआत करते हैं वोटों के हिसाब से देश के दूसरे सबसे बड़े राज्य महाराष्ट्र से जहां 48 लोकसभा सीटें हैं जिसमें से 21 पर बीजेपी जीत हासिल कर सकती है ,13 पर शिवसेना,7 सीटों पर कांग्रेस तो 6 सीटों पर एनसीपी और एक सीट अन्य के पास जा सकती है.

तो यह है इंडिया टीवी सी एन एक्स पर महाराष्ट्र का सर्वे। दोस्तों इस की तुलना 2014 से करना बहुत जरूरी है जिससे पता चलेगा कि कौन क्या खो रहा है और कौन क्या पा रहा है। 2014 में बीजेपी के पास 23 सीटें थी जो कि 2019 में 21 हो गई। शिवसेना अट्ठारह से घटकर 13 पर आ गई वहीं कांग्रेस पार्टी 2 सीटों से बढ़कर 7 पर आ गई है। एनसीपी 4 से 6 पर आ गई है और अन्य वही है जहां पर पहले था.

google

अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी का वोट शेयर इस बार लगभग डेढ़ प्रतिशत 2014 की तुलना में घटा हुआ दिखाई दे रहा है शिवसेना का वोट शेयर 1.6 परसेंट नीचे आ सकता है वहीं कांग्रेस पार्टी का वोट प्रतिशत 2 % ऊपर जा रहा है और एक परसेंट वोट मिल सकता है एनसीपी को इस बार अन्य वही का वही है। अगर बात करें महागठबंधन की तो एनडीए 34 और यूपीए 14 है.

आइए अब बात करते हैं गुजरात की ।गुजरात में बीजेपी को मिल सकती है 24 सीटें और कांग्रेस को 2 सीटें। अगर इसकी तुलना करें 2014 से तो 2014 में पूरे गुजरात में पूरी 26 की 26 सीटों पर नरेंद्र मोदी को ही जीत मिली थी और वोटिंग एक तरफा ही रह गई लेकिन इस बार कहा जा रहा है की दो सीटें नीचे आ सकती हैं और यह दो सीटें जा सकती है कांग्रेस को.

google

2014 में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली थी लेकिन इस बार उम्मीद की जा रही है कि कांग्रेस के हिस्से में 2 सीटे आजायेगी। दोस्तों यह आज की तस्वीरें है हो सकता है प्रचार के बाद यह तस्वीरें बदल भी सकती हो। अब बात करते हैं एक और बड़े राज्य मध्य प्रदेश की ।यहां हाल ही में सत्ता खोई है भारतीय जनता पार्टी ने। 29 सीटों वाले मध्य प्रदेश में 21 सीटें जीत सकती है बीजेपी, यह हमारा अनुमान है और 8 सीटों पर रह सकती है कांग्रेस.

2014 में 29 सीटों में से 27 सीटें जीती थी बीजेपी और आज के समय में वह 21 जीत सकती है यानी कि बीजेपी को 6 सीटों का नुकसान हो सकता है कांग्रेस पार्टी बीजेपी की ये 6 सीटे कमाती हुई नजर आती है और 2014 की तुलना में वह 2 सीटों से 8 सीटों पर दिखाई दे रही है.

बात करते हैं राजस्थान की तो 25 सीटों में से 17 सीटें मिल सकती है बीजेपी को और आठ सीटे जाएगी कांग्रेस के हिस्सेे में। अगर बात करें 2014 की जो गुजरात की तरह यहां पर भी एकतरफा ही वोटिंग हुई थी यानी की पूरी की पूरी 25 सीटें बीजेपी को मिली थी और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *