अमित शाह की लाइफ स्टाइल , महगी गाड़िया , हेलिकोपटर , सैलरी जानकार आप के होश उड़ जाएगा

दोस्तों अमित शाह इंडिया के होम मिनिस्टर है और यह काफी सालों से एक पॉलिटिशन भी है। अमित शाह भारतीय जनता पार्टी से बिलॉन्ग करते हैं और इन पर कुछ कॉन्ट्रोवर्सी भी रही हैं ।

अमित शाह का परिचय :-

अमित शाह का फुल नेम है अमित भाई अनिल चंद्र शाह और इनका जन्म 22 अक्टूबर सन 1964 को हुआ था। मुंबई में जो कि महाराष्ट्र में है और अगर इनके की उम्र की बात करें तो 2021 के हिसाब से इनकी उम्र 57 साल है ।

अमित शाह की हाइट है 5 फीट 6 इंच है और वेट 90 kg अमित का पालन पोषण में महेसाना शहर में हुआ था जो कि गुजरात में है और उसी शहर से यानी कि महेसाना शहर से ही इन्होंने अपने स्कूली शिक्षा ली और इसके बाद ये पढ़ने के लिए CU शाह साइंस कॉलेज गए जो कि अहमदाबाद में है और वहां से इन्होंने बीएससी इन बायोकेमेस्ट्री में डिग्री ली यानी क्वालीफिकेशंस से ये ग्रेजुएट हैं।

राजनीति मे कदम :-

पेशे से अमित शाह एक पॉलिटिशन है और यह भारतीय जनता पार्टी से बिलॉन्ग करते हैं तो अगर इनके पॉलिटिकल जरणी के बारे में बात 1983 में RSS स्टूडेंट विंग अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लीडर बन गए थे।

1984 में बीजेपी के मेंबर बन गए थे और 1991 के लोकसभा इलेक्शन में इन्होंने कैंपेन भी किया था , लालकृष्ण आडवाणी की तरफ से रोशन और 1995 में एमएलए चुन लिए गए थे और इसके बाद यह कुल 4 बार एमएलए बने और सन 2009 में साइन कर लिया गया था , कैश्रीच गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट के पद के लिए ।

और सन 2014 में यह बीजेपी के प्रेसिडेंट बन गए थे और इनका काफी बड़ा हाथ रहा था। नरेंद्र मोदी को जनरल इलेक्शन में जिताने के लिए और सन 2019 में इन्होंने लोक सभा इलेक्शन जीत लिए थे और उन्होंने कांग्रेस के सीजे 14 को हराया था। लगभग 500000 वोटों से और अमित शाह इलेक्शन गांधीनगर में जीते थे।

30 मई 2019 को कैबिनेट मिनिस्टर के लिए चुन लिए गए थे और इसके बाद ही इंडिया के होम मिनिस्टर बन गए थे ।

धर्म , जात की जानकारी :-

इनका धर्म हिंदू हैं और अगर इनके कास्ट की बात करें तो यह एक गुजराती बानिया है।

अमित शाह पर हुवे गए आरोप ओर केस :-

अमित शाह पर कॉन्ट्रोवर्सी भी काफी ज्यादा रही हैं। इन पर केस में काफी ज्यादा होते रहें हैं और सन 2010 में इन पर काफी ज्यादा चार्जेस लगे थे और यह अरेस्ट भी कर लिए गए थे

और वह चार्जेस थे , मर्डर और एक्स ट्यूशन के और इसके बाद इन्हें गुजरात से बेन कर दिया गया था। पर इसके बाद सन् 2012 में सुप्रीम कोर्ट के द्वारा इन्हें वापस इजाजत मिल गई, गुजरात में आने के लिए ।

और इन पर एक फेक एनकाउंटर का केस भी चार्ज है और यह भी कहा जाता है कि सन 2002 के गुजरात दंगों में इन्होंने एविडेस मिटाने की भी कोशिश की थी ।

और नरेंद्र मोदी के राज में बीजेपी पावर में आई तो इनके बेटे जैसा कि कंपनी टर्नओवर के मामले में 16000 गुना ग्रोथ में दिखाई दी और इसके बाद मीडिया नहीं निकाला था और क्रिटिसाइज भी किया ।

नरेंद्र मोदी से इनकी पहली मुलाकात:-

नरेंद्र मोदी से इनकी पहली मुलाकात 1982 में हुई थी, RSS सर्कल्स में । सन 2000 में यह प्रेसिडेंट से अहमदाबाद डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव बैंक के।

अमित शाह को चैस काफी ज्यादा पसंद है और यह गुजरात एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं।

इन्होंने बीजेपी के बड़े-बड़े लीडर्स के लिए इलेक्शन कैंपेन किए हैं जैसे कि लालकृष्ण आडवाणी सन 1991 में अटल बिहारी वाजपेई सन 1996 में नरेंद्र मोदी सन 2014 में ।

अमित शाह का परिवार :-

अमित शाह की पत्नी का नाम है सोनल शाह , इनका एक बैटा है जिनका नाम है जय शाह । इनके पिता का नाम है अनिल चंद्र शाह , इन की माता का नाम है कुसुम बेन शाह और इनकी कुल 6 बहने भी हैं।

अमित शाह की संपती :-

अगर इनके मनी फैक्टर की बात करें तो सोच के मुताबिक इन का टोटल नेट वर्थ है। ₹40 करोड़ रुपये और

अगर इनके सैलरी की बात करें तो ऐसे मेंबर ऑफ पार्लियामेंट इन्हें ₹1 लाख मिलता है। एक महीने का और इसके साथ-साथ सरकार के द्वारा इन्हें अदर अलाउंस भी मिलते हैं।

यानी कि इनके रहने खाने-पीने आने जाने का खर्चा सरकार ही उठ जाती है।

अमित शाह की महंगी गाड़िया :-

इनकी कार कलेक्शन की बात करें तो इनके पास एक टोयोटा फॉर्च्यूनर कार है जिसकी कीमत है ₹30 लाख ।

मितसूबीशी पजेरो जिसकी कीमत 26लाख रुपए ।

टाटा सफारी जिसकी कीमत है 15 लाख रुपए।

अमित शाह के पास अपना एक प्राइवेट जेट है ओर एक राज्य से दूसरे राज्य गुमने के लिए एक हेलीकॉप्टर भी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *