माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए संध्या के समय कभी न करे ये अनवश्यक कार्य

हमारा हिन्दू धर्म एक ऐसा धर्म जो कि दुनिया भर में अपनी संस्कृति और रीति रिवाज की वजह से जाना जाता है। अपनी संस्कृति और रीति रिवाज की वजह से दुनिया भर में जाने जाने वाले इस धर्म से जुड़ी बातों को जानने के लिए दुनिया भर के लोग भारत आया करते हैं। हिंदू धर्म से जुड़ी यह बात तो आप सभी लोगों को अच्छी तरह मालूम होगी कि इस धर्म में हर एक काम को समय के मुताबिक करने की परंपरा है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप किसी काम को समय के मुताबिक करते हैं तो ऐसे में देवी देवता आपके ऊपर ज्यादा प्रसन्न हो जाते हैं। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से कुछ ऐसे काम के बारे में बताने वाले हैं जिसे शाम के वक्त किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी नहीं करना चाहिए वरना माता लक्ष्मी उनसे नाराज हो जायेंगी !

नाखून काटना :- अक्सर ऐसा होता है कि सुबह के वक्त काम होने या फिर समय ना मिल पाने की वजह से लोग नाखून को शाम के वक्त या फिर रात को काट लिया करते हैं। परंतु हम आपको बता दें कि ऐसा करना बिल्कुल गलत है। ऐसा करने से घर में माता लक्ष्मी की कृपा बिल्कुल भी नहीं बरसती जिसकी वजह से घर में दरिद्रता और गरीबी आ जाती है।

गुरुवार के दिन शेविंग :- ऐसा कहा जाता है कि अगर आप गुरुवार के दिन शेविंग करते हैं तो ऐसे में आपको आपके भाग्य का साथ कभी नहीं मिलता। इसके साथ ही साथ इस दिन शेविंग करने से घर में दरिद्रता गरीबी आ जाती है और इसके साथ ही साथ माता लक्ष्मी का वास बिल्कुल भी नहीं होता।

तुलसी का स्पर्श करना :- ऐसा बताया जाता है कि कभी भी शाम के वक्त तुलसी के पौधे को भूलकर भी ना छुए। इसके साथ ही साथ संध्या के वक्त तुलसी के पत्तों को भूलकर भी ना तोड़े वरना माता लक्ष्मी आप से नाराज हो सकती है।

शाम के वक्त झाड़ू लगाना :- हमेशा इस बात को याद रखे कि संध्या के वक्त आप भूल कर भी झाड़ू ना लगाएं। ऐसी मान्यता है कि अगर आप शाम के वक्त झाड़ू लगाते हैं तो आपके घर से गंदगी नहीं बल्कि माता लक्ष्मी बाहर हो जाती है। शाम के वक्त सोना :- शाम के वक्त सोना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। अगर आप शाम के वक्त सोते हैं तो ऐसे में आपके घर में माता लक्ष्मी का वास भी नहीं होता। इसके साथ ही साथ आपके जीवन में आलस्य भर जाता है इसलिए कभी भी शाम के वक्त ना सोए।

सहवास अथवा संभोग करना :- शादीशुदा लोगों को हमेशा इस बात को दिमाग में रखना चाहिए कि वह शाम के वक्त भूलकर भी संभोग नहीं कर रहे हो क्योंकि शाम का समय पवित्र और धार्मिक कामों के लिए हुआ करता है।

पढ़ाई करना :- कुछ लोग शाम के वक्त पढ़ाई किया करते हैं परंतु अब आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शाम के वक्त कभी भी पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

भोजन करना :- कुछ लोगों की ऐसी आदत होती है कि वह शाम के बाद भोजन कर लिया करते हैं परंतु शाम के वक्त भोजन करके लोग तरह तरह की बीमारियों को निमंत्रण दिया करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *