ये पेड़ कभी भी घर मे नहीं लगाने चाहिए , परिवार मे घटती है शांति

कहा जाता है कि जीवन को सुखी बनाने में वास्तु शास्त्र का बहुत बड़ा योगदान होता है। घर खरीदते समय आपको न सिर्फ इंटीरियर पर बल्कि उन कई चीजों पर भी ध्यान देना होता है, जो आपको एनर्जेटिक बनाती हैं।

वास्तु के अनुसार सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने में पेड़-पौधों की अहम भूमिका होती है। तुलसी का पौधा घर के अंदर लगाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा लाता है। ऐसे में घर के बाहर ऐसे पौधे नहीं लगाने चाहिए, जो शुभ नहीं माने जाते हों। वहीं नीम, चांदी का पौधा आदि भी लगाया जाता है। शुभ भी माने जाते हैं। साथ ही, किसी निश्चित नकारात्मक ऊर्जा के साथ न तो पौधों के अंदर और न ही बाहर कमरा छोड़ना चाहिए।

इमली का पौधा

वास्तु के अनुसार घर के आसपास इमली लगाना उचित नहीं है। इमली का पेड़ सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसे घर के बाहर लगाना सही नहीं है। इमली के पौधे को घर के आसपास लगाने से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। अगर घर के आसपास इमली का पेड़ हो तो घर के सदस्यों को कई तरह की बीमारियों से जूझना पड़ता है। साथ ही घर में लोगों के बीच दूरियां भी बनी रहती हैं।

पीपल

पीपल के पेड़ को धार्मिक दृष्टि से शुभ माना जाता है, इसकी पूजा की जाती है। लेकिन वास्तु के अनुसार घर में पीपल का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि घर के आसपास पीपल न हो। इससे आर्थिक नुकसान होगा।

नागफनी (कैक्टस का पौधा)

वास्तु के अनुसार घर के आंगन में कांटेदार पौधे लगाना उचित नहीं है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है। नागफनी को भी कंटीले पौधों में गिना जाता है। नागफनी या इसी तरह के कांटेदार पौधे घर में या उसके आसपास नहीं लगाने चाहिए। इससे उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा घर के सदस्यों में तनाव पैदा करती है।

खजूर का पौधा

घर में खजूर लगाना भी एक अच्छा शगुन नहीं है। ऐसा माना जाता है कि यह कांटेदार पेड़ों में पाया जाता है। ऐसे में वास्तुविदों का कहना है कि इसे घर के आसपास नहीं लगाना चाहिए। कांटेदार ताड़ का पेड़ परिवार के सदस्यों की सफलता में बाधा उत्पन्न करता है।

विशाल कैलोट्रोप

वास्तु के अनुसार घर के आसपास मदार का पौधा लगाना शुभ नहीं होता है। दरअसल उनके पौधे से दूध निकलता है, जो नकारात्मक ऊर्जा का कारण है। मदार द्वारा उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा परिवार की प्रगति में बाधा उत्पन्न करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *