14 साल के इस पुजारी ने 2019 में की थी कोरोना की भविष्यवाणी, कहा था- आएगा भयंकर सकंट

14 yr old astrologer abhigya anand predicted

नई दिल्ली.  कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में लाखों लोगों की जानें ले ली है। इस जानलेवा वायरस के कारण ही हम भारतीय घरों में कैद हैं। लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर कोरोना से जुड़े मैसेज और खबरें धड़ल्ले से शेयर किए जा रहे हैं। अब बीते कुछ दिनों से एक 14 साल का नन्हा पुजारी काफी वायरल हो रहा है। फेसबुक, ट्विटर पर सभी जगह से बच्चा छाया है। लोगों का दावा है कि इसने एक साल पहले ही कोरोना वायरस की भविष्यवाणी कर दी थी। फोटो वीडियोज शेयर कर लोग हैरान नजर आ रहे हैं कि कैसे एक बच्चा भविष्य देख सकता है? जब ये वायरल पोस्ट हमारे संज्ञान में आए तो हमने उसके दावों की सत्यता जानने की कोशिश की। फैक्ट चेकिंग में आइए जानते हैं कि ये बच्चा कौन है और कोरोना वायरस के बारे में की गई भविष्यवाणी में कितनी सच्चाई है?

कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे वायरल हो रहे हैं। बीते कुछ दिनों पहले दो किताबों के साथ कोरोना की भविष्यवाणी का खबरें फैली थीं। इन किताबों के आधार पर बताया गया था कि कोरोना की भविष्यवाणी काफी साल पहले ही हो गई थी। हालांकि बाद में ये सभी दावे झूठे निकले थे। अब 14 साल का अभीज्ञ आनंद सोशल मीडिया सेन्शेसन बना हुआ है।

14 yr old astrologer abhigya anand predicted the corona virus outbreak in 2019 mostly false kpt

वायरल पोस्ट क्या है?

सोशल मीडया पर 14 साल के एक बच्चे की तस्वीर के साथ उसकी भविष्यवाणी साझा की जा रही है। कर्नाटक के रहने वाले अभीज्ञ आनंद नाम के इस बच्चे ने एक साल पहले ही अपने यूट्यूब चैनल पर कोरोना वायरस की भविष्यवाणी कर दी थी। डेढ़ साल पहले इस बच्चे का मज़ाक उड़ाया गया था लेकिन अब इसकी बातें सही साबित हो रही हैं।

14 yr old astrologer abhigya anand predicted the corona virus outbreak in 2019 mostly false kpt

क्या दावा किया जा रहा है ?

इसी दावे के साथ एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। बच्चे ने साल 2019 में बताया था कि भारत में एक बड़ा सकंट आएगा जिसमें मनुष्य और वायरस के बीच जंग होगी। अभीज्ञ कोरोना के इलाज के लिए कुछ मंत्र भी बताता है और दावा करता है कि भगवान राम और कृष्ण का नाम लेने से कोरोना ख़त्म हो जाएगा। इस वीडियो को कई ग्रुप्स में शेयर किया जा रहा है।

14 yr old astrologer abhigya anand predicted the corona virus outbreak in 2019 mostly false kpt

सच्चाई क्या है?

दरअसल सोशल मीडिया पर कोरोना की भविष्यवाणी के दावे पहले भी हो चुके हैं जो सभी फर्जी निकले। ऐसे में हमने अभीज्ञ के यूट्यूब चैनल conscience को सर्च करके उनके वीडियो सुनें। यूट्यूब पर अभीज्ञ ज्योतिषी होने का दावा करते हैं। अपने एक वीडियो में अभीज्ञ आनंद का दावा है कि नवंबर 2019 से अप्रैल 2020 तक, दुनिया पर बड़ा खतरा आने वाला है। 22 अगस्त, 2019 को अपलोड हुआ 20 मिनट 52 सेकेंड का ये वीडियो क़रीब 50 लाख बार देखा जा चुका है।

14 yr old astrologer abhigya anand predicted the corona virus outbreak in 2019 mostly false kpt

हमने ये वीडियो पूरा सुना इसमें अभीज्ञ ने किसी महामारी को लेकर कोई दावा नहीं किया, खासतौर पर कोरोना वायरस का नाम ही नहीं है। बल्कि उसने हिंदू पाकिस्तान युद्ध आदि जैसी भविष्यवाणी की हैं। उसने इन दावों के पीछे शनि, केतु, शुक्र ग्रहों को वजह बताया है। बच्चे ने पूरे वीडियो में कोरोना वायरस का जिक्र नहीं किया और यह कैसे कहां से शुरू होगा यह भी नहीं बताया। वहीं वो इसके इलाज के भी झूठे दावे करता है जो पूरी तरह मनगढ़ंत हैं।

14 yr old astrologer abhigya anand predicted the corona virus outbreak in 2019 mostly false kpt

वीडियो में ऐसे कई दावे किए गए जो किसी भी तरह सच नहीं है और न ही अभी तक हुए हैं। 22 अगस्त, 2019 को अपलोड किए गए इस वीडियो में नवंबर, 2019 से अप्रैल, 2020 के बीच जंग होने की बात है, बीमारी की बात कहीं नहीं हुई है। किसी वायरस या रोग की बात कहीं नहीं है। फेसबुक पर अभीज्ञ का एक 9 मिनट का वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें अभीज्ञ दावा कर रहे हैं कि कोरोना का इलाज मंत्रों से हो जाएगा। उनका दावा है कि मंत्र उस फ्रीक्वेंसी पर काम करते हैं, जहां वायरस मर जाता है। अभीज्ञ के इन दावों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। आवाज़ की फ्रीक्वेंसी से वायरस नहीं मरता न ही तालियां बजाने से। 22 मार्च को तालियां-थालियां बजाने के बाद भी ऐसे दावे वायरल हुए थे कि इससे कोरोना मर जाएगा। उस वक्त सरकारी सूचना विभाग PIB ने इस दावों को नकार दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *