हनुमान जी की पूजा करने के बाद करे ये छोटा सा काम, फूटी किस्मत भी चमक जाएगी ..

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं हिंदू धर्म में

पूजा पाठ को बहुत अधिक महत्त्व दिया जाता हैं. भक्तजन अपने मन की मुरादें पूरी करने के लिए भगवान का आहवान करते हैं. वैसे तो आप अपनी मर्जी के अनुसार कभी भी किसी भी देवता की पूजा कर सकते हैं लेकिन सप्ताह का हर दिन किसी ना किसी देवी या देवता के लिए ज्यादा असरदार माना जाता हैं. मसलन सोमवार शिवजी की पूजा होती हैं, बुधवार गणेश जी की और शनिवार शनिदेव की. इसी तरह हर मंगलवार हनुमान जी की पूजा का महत्व होता हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि बाकी सभी देवताओं की तुलना में हनुमान जी भक्तों कीई जल्दी सुन लेते हैं. हनुमान जी लोगो के कष्ट दूर करने के लिए जाने जाते हैं. यही वजह हैं कि लोग इन्हें प्रसन्न करने में लगे रहते हैं.

हर मंगलवार को करोड़ों भक्त हनुमान जी की पूजा करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा करने के बाद यदि आप कुछ ख़ास कामो को करोगे तो आपकी मन की मुराद बहुत जल्दी पूर्ण होगी. इतना ही नहीं इन कामो को करने से आपकी फूटी किस्मत भी चमक जाएगी. तो चलिए जानते हैं कि वे कौन से काम हैं जिन्हें आपको हनुमान पूजा के बाद अवश्य करना चाहिए.

1. हनुमान पूजा के बाद यदि आप

बजरंगबली को चढ़ाया प्रसाद सबसे पहले किसी बच्चे को देते हैं तो यह के शुभ संकेत माना जाता हैं. इसलिए जब भी आप हनुमान जी की पूजा करे तो उनके चरणों में प्रसाद जरूर चढ़ाए. इस प्रसाद को चढ़ाने के बाद सबसे पहले इसे किसी बच्चे को खाने के लिए दे. हनुमान जी को बच्चों से बहुत लगाव होता हैं. बच्चों का मन साफ होता हैं. इसलिए जब आप उहे सर्वप्रथम प्रसाद देते हैं तो आपकी मुराद जल्दी पूरी होने के चांस बढ़ जाते हैं.

2. हनुमान पूजा के बाद किसी जानवर को

भोजन करना भी शुभ माना जाता हैं. जब भी आप हनुमान मंदिर जाए और वहां से बहार निकले तो रास्ते में किसी जानवर को कुछ खाना खिला दे. ऐसा करने से आपका गुड लक बढ़ जाता हैं. वैसे बताते चले कि हनुमान जी को जानवर भी खूब पसंद होते हैं. यदि आप किसी जानवर की मदद करते हैं तो हनुमान जी को ये बात अच्छी लगती हैं और वो आपके जीवन में भी सबकुछ अच्छा होने देते हैं.

3. हनुमान पूजा के बाद किसी गरीब को

पैसे दान करना भी शगुन होता हैं. खासकर कि यदि आपके जीवन में पैसो से सम्बंधित कोई परेशानी चल रही हैं तो हनुमान पूजा के बाद पैसो का दान जरूर करे. इससे भगवान को आपके विशाल दिल का पता चलता हैं. वे इससे प्रसन्न होते हैं और बदले में आपके घर पैसो की कोई कमी नहीं होने देते हैं.

तो दोस्तों ये थे वे 3 काम जिन्हें आपको हनुमान पूजा के बाद अवश्य करना चाहिए. यह जरूरी नहीं कि आप इन तीनो कामो को एक साथ एक ही दिन करे. आप चाहे तो इन्हें अलग अलग दिन भी कर सकते हैं. वैसे यदि आप इन्हें मंगलवार या शनिवार के दिन हनुमान पूजा के बाद करेंगे तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.