राजनीति

अखिलेश के इस दांव से राजनीति में मचा घमासान, इन 6 लोकसभा सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों का नाम किया फाइनल

हेलो दोस्तों अभी जल्द ही खबरें मिली हैं कि महागठबंधन में सपा बसपा के साथ आरएलडी भी शामिल हो गई है. बहुत दिनों से हो रहे जोड़ घाट के बाद यह भी तय हो गया कि किस के खाते में कितनी सीटें आई हैं. महागठबंधन में अब जोरों शोरों से तैयारी हो रही है प्रत्याशियों के नाम की, कि किस सीट़ से कौन सा प्रत्याशी उतारा जाएगा. नई जानकारी के अनुसार अखिलेश यादव ने अपने कोटे की 6 सीटों पर मुस्लिम प्रत्याशियों को उतारने का फैसला किया है. उधर बसपा सुप्रीमो मायावती ने 29 प्रत्याशियों का चयन कर लिया है.

बताया जा रहा है कि फरवरी माह के अंत तक सभी प्रत्याशियों के नाम की घोषणा पूरी तरह से कर दी जाएगी. वहीं अखिलेश यादव ने 6 सीटों पर केवल मुस्लिम प्रत्याशियों को उतारने के बारे में सोचा है। प्रत्याशियों का नाम अभी पूरी तरीके से निश्चित नहीं हुआ है. अखिलेश यादव ने यह फैसला इस कारण लिया है कि जिन क्षेत्रों में वह मुस्लिम प्रत्याशियों को उतारने वाले हैं उन क्षेत्रों में मुस्लिम संख्या अधिक है.

google

जिन क्षेत्रों में अखिलेश यादव ने मुस्लिम प्रत्याशियों को उतारने की तैयारी की है वह क्षेत्र है- मुरादाबाद ,श्रावस्ती, कैराना, रामपुर ,संभल और बरेली. आपको बता दे कि अखिलेश यादव ने कैराना की सांसद तबस्सुम हसन को सपा का टिकट देने की बात कही है. रामपुर से आजम खान को टिकट दिया जाएगा क्योंकि रामपुर को तो आजम खान का गढ़ भी कहा जाता हैं.

जहां से आजम खान का जीतना काफी आसान होगा, कहते हैं कि यहां से पिछले 11 सालों से मुस्लिम प्रत्याशी की ही जीत हो रही है इसलिए यह रणनीति बनाई गई है कि यहां से किसी मुस्लिम प्रत्याशी को ही उतारा जाए और आजम खान से बेहतर कौन हो सकता है रामपुर के लिए. मुरादाबाद सीट से इमरान प्रतापगढ़ी को उतारने के बारे में सोचा जा रहा है, हालांकि इमरान के नाम पर अभी भी लोगों में कुछ शक है क्योंकि इमरान पेशे से शायर है और आजकल के युवाओं में उनकी कुछ खास पहचान नहीं है यही कारण है कि कुछ लोग इमरान प्रतापगढ़ी के नाम से सहमत नहीं है.

google

संभल से डॉक्टर शफीक उर रहमान को उतारने की तैयारी की जा रही है कहा जाता है कि यह उनका पुश्तैनी इलाका है पिछले कई सालों से उन्होंने यहां के लोगों में अपनी एक खास छवी बना रखी है। जिस कारण उम्मीद की जा रही है कि शफीक उर रहमान बहुमत से जीत सकते हैं. बरेली से 2 नाम सामने आ रहे हैं एक नाम है आयशा इस्लाम और दूसरा नाम है भगवत शरण का। इन दोनों में से कोई भी एक दूसरे से कम नहीं है इसलिए बरेली सीट से किसी उतारा जाए यह अभी पूरी तरह से निश्चित नहीं हुआ है.

जबकि श्रीवस्ती से 1 या 2 नही बल्कि 3 नाम सामने आ रहे हैं, जिनमें से दो मुस्लिम प्रत्याशी मसूद खान और रिजवान जहीर हैं तथा तीसरे है वहां के पूर्व मंत्री एसपी यादव. अब इन तीनों में से सपा किसे टिकट देगी यह भी चर्चा अभी तक चल ही रही है हालांकि रिजवान जहीर का दावा इन तीनों में से अधिक मजबूत है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button