घर के इस कौने में होता हैं पैसे बढ़ाने वाला स्थान, इसके रखरखाव से तय होती हैं आपकी अमीरी

जीवन में हर कोई ज्यादा से ज्यादा धन प्राप्त करने की इच्छा रखता हैं. इस धन को हासिल करने में आपकी मेहनत और हुनर के साथ भाग्य भी अहम भूमिका निभाता हैं. आप में से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि हर घर के अंदर एक वेल्थ कार्नर  (धन क्षेत्र) मौजूद होता हैं. इस बात का जिक्र फेंगशुई में पढ़ने को मिलता हैं. इसके मुताबिक ये मनी एरिया घर के दरवाजे के सामने खड़े होने पर घर के पीछे स्थित उपरी कोने के बाईं तरफ होता हैं. इसका मतलब ये हुआ कि ये धन क्षेत्र घर के प्रत्येक कमरे में स्थित हैं. ऐसे में इन स्पॉट पर कुछ बदलाव करने से आपके घर धन का आगमन तेजी से बढ़ सकता हैं. तो चलिए जानते हैं इसके लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1. आपके हर कमरे में जो आर्थिक पॉवर पॉइंट हैं उसे पूर्ण रूप से व्यवस्थित रखे. यदि ये अव्यवस्थित होगा तो इससे अस्थिर उर्जा उत्पन्न होगी जो कि घर में पैसो की आवक रोक सकती हैं. इसलिए इस स्पॉट का सुव्यवस्थित होना अति आवश्यक हैं.

2. इस धन स्थान पर हमें खुशहाली के प्रतिक वाली कोई चीज जैसे सिक्कों का कटोरा, लग्जरी हाउस की फोटो या कार का मॉडल या लक्की बैंबो (बांस का पौधा) रखना चाहिए. ये करने से घर में धन की कमी नहीं होती हैं.

3. घर में टूटी फूटी चीजों को ना रखे. इन्हें या तो जल्द से जल्द ठीक करवा ले या फिर बाहर फेंक दे. इसके साथ ही बंद इलेक्ट्रॉनिक सामन भी घर में नहीं रखना चाहिए. इनमे खराब हो चुकी घड़ी, पंखे, मोबाइल इत्यादि सामान शामिल हैं. ये चीजें नेगेटिव एनर्जी पैदा करती हैं जो धन हानि का कारक बनती हैं.

4. आप घर में जहाँ भी पैसे रखते हैं उसे व्यवस्थित रखना जरूरी होता हैं. मसलन अपने पर्स या तिजोरी में पैसे यूं ही बिखरे हुए या फैला कर ना रखे. उन्हें बाकायदा गड्डी बनाकर व्यवस्थित रखे. इसके साथ ही जिस स्थान पर आपअपना धन एकत्रित कर रह हैं वहां भी साफ़सफाईऔर व्यवस्था का ध्यान रखे. ऐसा ना करने से पैसो की तंगी शुरू हो जाती हैं.

5. धन रखने का स्थान हरा या बैंगनी रंग का रखे. हरा रंग लाइफ पॉवर और डेवलपमेंट को दर्शाता हैं जबकि बैंगनी स्वयं धन का रंग माना जाता हैं. फेंगशुई के मुताबिक किचन के धन क्षेत्र में आपको हरे या बैंगनी रंग के अंगूर कटोरे में रखने चाहिए. ये असली या कृत्रिम दोनों ही टाइप के अंगूर हो सकते हैं. इससे घर की बरकत कभी कम नहीं होती हैं.

6. कभी भी पैसो का अपमान न करे. इन्हें अच्छे से ट्रीट करे. इसके साथ ही चेकबुक के ऊपर हरे, बैंगनी, लाल, नीले या काले रंग का कवर चढ़ा ले. इसे डेस्क के धन क्षेत्र में रखा जा सकता हैं. ऑफिस या दूकान में ऐसा करना बहुत फायदेमंद होता हैं.

7. धन का उपयोग अच्छे काम में करे. इसका कभी दुरूपयोग ना करे. दान धर्म करने से धन में वृद्धि होती हैं. वहीं पैसे को बुरे काम में लगाने पर हानि संभव हैं.

जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले.

Leave a Reply

Your email address will not be published.