मोदी सरकार की इस स्कीम में जमा करें सिर्फ 55 रुपये और आपके खाते में आएंगे ₹36 हजार, जानिए कैसे?

नई दिल्ली. अगर आप भी भविष्य में पैसों की तंगी से बचने के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो आप केंद्र सरकार की स्कीम में पैसे लगा सकते हैं. हर कोई भविष्य में फिक्स्ड इनकम (Fixed Income) चाहता है. अगर आप भी भविष्य में पैसों की तंगी से बचने के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो आप केंद्र सरकार की स्कीम (Central govt scheme) में पैसे लगा सकते हैं. आज हम आपको ऐसे एक स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिसमें आप कम निवेश करने अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं.

मोदी सरकार की पेंशन योजनाओं में सबसे खास प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) है. यह पेंशन स्कीम असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए है, जिन्हें 36 हजार रुपये पेंशन दी जाएगी. इस स्कीम में 18 से 40 साल की उम्र के लोग जुड़ सकते हैं और योजना में प्रीमियम का अमाउंट भी उम्र के आधार पर किया जाता है. 36 हजार रुपये मिलने वाली सालान पेंशन हर महीने 3000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी. इस योजना का फायदा 36 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को मिल रहा है. इसके लिए 3.52 लाख कॉमन सर्विस सेंटर भी हैं.

amazon app quiz 2021 answers in hindi

ऐसे उठाएं इसका लाभ

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप किसी भी जन सेवा केंद्र में जाकर अपना PM-SYM खाता खुलवा सकते हैं. योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड और बैंक पासबुक जैसे जरूरी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए. पीएम श्रम योगी मानधन योजना में खाता खुल जाने के बाद आवेदक के लिए श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) भी जारी किया जाता है.

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना क्या है

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए इस पेंशन योजना को शुरू किया है. निवेशक को इस योजना के तहत हर महीने कुछ पैसा निवेश करना होगा. सरकार इस योजना के जरिए 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर निवेशक को हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन की गारंटी देती है. इस योजना के जरिए निवेशक को जीवन भर पेंशन मिलता है. गौरतलब है कि इस योजना में आप जितना योगदान करते हैं, सरकार की ओर से भी आपके अकाउंट में उतना ही योगदान किया जाता है.

these are the names of the shares of government companies that make money manifold in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.