सर्वाधिक पॉपुलर CMs में 11 में से 9 गैर-BJP के, टॉप-5 में उद्धव-ममता, योगी सिर्फ 29% की पसंद- India Today Poll

India Today Mood of the Nation Poll in Hindi: सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों के नाम में एमके स्टालिन को पहले नंबर पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर नवीन पटनायक का नाम सामने आया है।
India Today Mood of the Nation Poll in Hindi: इंडिया टूडे की तरफ से आयोजित सर्वे में बीजेपी को झटका लगा है। सर्वाधिक पॉपुलर 11 मुख्यमंत्रियों के नामों में 9 गैर बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम सामने आए हैं। योगी आदित्यनाथ को भी महज 29% प्रतिशत लोगों का साथ मिला है। टॉप पांच मुख्यमंत्रियों में उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी का नाम शामिल है।

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों के नाम में एमके स्टालिन को पहले नंबर पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर नवीन पटनायक का नाम सामने आया है। विजयन, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी को तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में बीजेपी के हिमंत बिस्व सरमा और योगी आदित्यनाथ ही दो चेहरे हैं जिनका नाम शामिल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी इस लिस्ट में जगह मिली है।

बताते चलें कि इस सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता एक साल में 66 फीसदी से गिरकर 24 प्रतिशत पर आ गई है। इस सर्वे में पूछा गया था कि भारत के लिए सबसे उपयुक्त अगला पीएम कौन होना चाहिए? अगस्त 2021 में सिर्फ 24 फीसदी लोगों ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया, जबकि जनवरी 2021 में वह इस मामले में 38 फीसदी लोगों की पसंद थे। वहीं, अगस्त 2020 में पीएम के लिए 66 फीसदी जनता ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया था।

बताते चलें कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के फ्रायर ब्रांड नेता होने के बाद मोदी की लोकप्रियता भले ही कम हो गई हो, मगर उन्हीं की पार्टी के और उनसे अच्छे संबंध रखने वाले दो नेताओं की पॉपुलैरटी में इजाफा हुआ।

सर्वे में केंद्रीय गृह मंत्री और मोदी सरकार में नंबर-2 माने जाने वाले अमित शाह को अगस्त 2021 में सात फीसदी लोगों ने पीएम के लायक समझा। जनवरी 2021 में यह आंकड़ा आठ प्रतिशत था, जबकि अगस्त 2020 में महज चार फीसदी लोगों में वह पीएम के तौर पर पसंद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.