अदनान सामी ने किया ऐसा गल’त काम कि लगा 50 लाख रूपये का जुर्माना.. पाकिस्तान में..

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से आने वाले कलाकारों ने भारतीय फिल्म और म्यूजिक इंडस्ट्री में खूब नाम कमाया है। भले ही कुछ सालों में बॉलीवुड में पाकिस्तानी कलाकारों के काम पर बै’न लगा दिया गया हो लेकिन भारत के साथ पाकिस्तानी कलाकारों के सं’बंध काफी अच्छे रहे हैं।

आज हम बात करने जा रहे हैं जाने-माने सिंगर अदनान सामी के बारे में। जिन्हें हाल ही में भारत की ना’गरिक’ता मिल चुकी है। आपको बता दें कि एक वक्त पर अदनान सामी को 50 लाख का जु’र्मा’ना लगाया गया था। आपको बता दें कि अदनान सामी पर विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधि’नियम (फेमा) के लिए अ’पी’लीय न्या’याधि’क’रण ने भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व अनु’म’ति के बिना 2003 में मुंबई में आठ फ्लैट खरीदने के लिए 50 लाख का जु’र्मा’ना लगाया है।

यह जु’र्मा’ना सामी पर इसलिए लगाया गया क्योकि उन्होंने यह सब खरीदने के बाद RBI को सूचित नहीं किया था। गौरतलब है कि जब भी कोई विदेशी भारत में जमीन खरीदा है तो उसे इसकी जानकारी आरबीआई को देनी जरूरी होती है। लेकिन अदनान सामी ने ऐसा नहीं किया। जिसका हर्जा’ना उन्हें बाद में भुगतना पड़ा। गौरतलब है कि अदनान सामी साल 2003 में भारत के ना’ग’रिक नहीं हुआ करते थे। उन्हें साल 2015 में भारत की ना’गरिक’ता दी गई है।

इस मामले में ट्रिब्यूनल ने प्रवर्तन निदेशालय के विशेष निदेशक (मुंबई) के संपत्तियों की ज’ब्ती के दिसंबर 2010 के आदेश को रद्द कर दिया है। इसने जु’र्मा’ना राशि 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख कर दिया है। 12 सितंबर को यह आ’देश जारी किया गया था। जु’र्मा’ने की राशि को आदेश के तीन महीने के भीतर जमा करना है। अदनान सामी ने इससे पहले 10 लाख रूपये जमा किए थे।

बात करें अदनान सामी के सिंगिंग करियर की तो उन्होंने कई सुप’रहि’ट गाने गाए हैं। वह 90 के दशक के जाने-माने पॉप सिंगर रह चुके हैं। जिनकी एल्बम से काफी मशहूर हुआ करती थी वही अदनान सामी अपनी प’र्सन’ल लाइफ को लेकर भी अक्सर च’र्चा में बने रहते हैं सबसे पहले तो लोग उनके वेट लूज़ जर्नी को देखकर ही है’रा’न हो जाते हैं क्योंकि 90 के दशक में अदनान सामी 1 क्विंटल के बाहर से भी ऊपर हुआ करते थे लेकिन आज वह पूरी तरह से फिट नजर आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *