चार अपहरणकर्ताओं को लटकाने के बाद अफगानिस्तान में जो हुआ आप भी है’रान हो जाएंगे….

afghanistan latest news

अफगानिस्तान में ता’लि’बान शासन के सत्ता में आने के बाद इस्लामी स’ज़ा की घो’षणा की गई थी जिसको अमल में लाते हुए चार अपहरणकर्ताओं के श’वों को हेरात में विभिन्न स्थानों पर ल’टका दिया गया।अफगान मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ता’लिबान ने इस्लामी कानून को लागू करने और दं’ड की बहा’ली की घोषणा की, जिसके बाद अप’हरण में शामिल चार लोगों के श’वों को विभिन्न स्थानों पर फां’सी पर लट’का दिया गया। जो कि अग’वा की कार्रवाई में शामिल थे और ता’लिबान के साथ झड़’पों में मा’रे गए थे ।

इस संबंध में ता’लिबान नेता ने कहा कि अप’राधि’यों के श’वों को सबक के तौर पर सार्व’जनिक स्था’नों पर लट’का दिया गया जबकि अप’राधी एक व्यापारी और उसके बेटे के अप’हरण के अप’राध में शामिल थे. उधर, अमेरिका ने तालिबान नेता मुल्ला नूरुद्दीन तुराबी द्वारा क’ठोर दं’ड की बहा’ली की घोषणा की निं’दा की है विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि ता’लिबान शासन में, जेल मंत्री ने हा’थ का’टने और मौ’त की सजा की बहा’ली की घोषणा की थी, जो मा’नवाधि’कारों के उल्लं’घन की श्रेणी में आता है।

मिली जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान में जारी की गई सजा के बाद कई अपहर’णक’र्ताओं ने बगैर उसूली के ही बच्चों को छोड़ कर भा’गने लगे हैं अफगान मीडिया के अनुसार 4 साल पहले अगवा किए गए बच्चे को अप’हरणक’र्ताओं ने छोड़ दिया मिली जानकारी के अनुसार लाखो रुपये की मांग किए थे लेकिन स’ज़ा के ड’र से बच्चों को छोड़ दिया।

पेंटागन ने कहा कि अमेरिका को अफगानिस्तान में आतं’कवादि’यों के खि’लाफ हवाई हमले का अधिकार है, जबकि वाशिंगटन को हवाई हम’लों के लिए तालिबान से पूछने की आवश्यकता नहीं है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अफगानिस्तान में तालिबान के एक प्रमुख नेता मुल्ला नूरुद्दीन तुराबी ने कहा था कि देश एक बार फिर अप’राधि’यों और हा’थों के का’टने और मौ’त की स’जा देगा, लेकिन इस बार स’जा को सा’र्वजनि’क नहीं किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *