बिज़नेस

अगर आपके पास भी है ये पुराना नोट, तो हो सकते हैं मालामाल, जानिए कैसे?

आप जानते हैं प्राचीन वस्तुएँ और कीमतें लाखों में हैं ज्यादातर लोग प्राचीन वस्तुओं को इकट्ठा करना पसंद करते हैं। प्राचीन वस्तुओं की कीमत भी बहुत अधिक है और इस तरह के प्राचीन वस्तुओं में आजकल एक रुपए का नोट है, जिसकी वास्तविक कीमत वास्तव में आ’श्चर्यजनक है। ऑल इंडिया आर्ट एंड क्राफ्ट सोसाइटी कुछ दिनों के भीतर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक प्राचीन संग्रह का आयोजन करेगी.

आपको बता दें कि सभी प्रकार की प्राचीन वस्तुओं का प्रतिनिधित्व किया जाता है और खरीदार इसे खरीदेंगे। इस मामले में 1964 का एक रुपये का नोट भी रखा गया है जिसकी कीमत लगभग 14 हजार रुपये है। यानी एक रुपए के नोट की कीमत चौदह हजार है और अगर आपके पास इतना रुपए का नोट है तो आप इस इवेंट में इसे बेचकर 50 गुना ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

agar aapke paas bhi hai purana note pic

ऑल इंडिया आर्ट एंड क्राफ्ट सोसाइटी इस घ’ट’ना पर मैं आपको बता सकता हूं कि आप स्व’तं’त्र’ता से पहले कुछ मुद्राओं को देखेंगे जो आज के लोगों ने ऐसी भारतीय मुद्रा कभी नहीं देखी है। अगर सूत्रों की मानें तो इस मामले में 1961 का एक रुपये का नोट भी मिला है जिसकी कीमत छह हजार रुपये है। यानी आपको एक रुपए के नोट के बदले छह हजार से चौदह हजार मिल सकते हैं।

सबसे आश्चर्य की बात यह है कि स्व’तं’त्र’ता से पहले भी मुद्रा का मूल्य 50,000 रुपये तक था। जहां ऐसी वस्तुओं की कीमत इतनी कम है आज की तारीख में वे बहुत मूल्यवान हो गए हैं और उनकी कीमत उनकी तुलना में अधिक आश्चर्यजनक है। तो देर किस बात की अगर आपके पास एं’टी’क नोट उपलब्ध है तो आप इस आयोजन का हिस्सा बन सकते हैं। यह संख्या बहुत कम है इसलिए इन नोटों की मांग आज के क्रम में और भी अधिक है और इसलिए इसकी कीमत भी बहुत अधिक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button