Sunday, August 1, 2021
Home बिज़नेस Air India बेचेगी फ्लैट और प्रॉपर्टी! ₹13.3 लाख में दिल्ली-मुंबई समेत 10...

Air India बेचेगी फ्लैट और प्रॉपर्टी! ₹13.3 लाख में दिल्ली-मुंबई समेत 10 बड़े शहरों में खरीदें घर, खास छूट भी देगी

नई दिल्ली. एयर इंडिया (Air India) जुलाई से कई शहरों में अपने फ्लैट और अन्य प्रॉपर्टी (इसमें residential, commercial and plots शामिल हैं) बेचने जा रही है. कंपनी ने कुछ संपत्तियों में स्पेशल कटौती की गई है.
कर्ज में डूबी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया (Air India) अब पैसे जुटाने के लिए ने देश के कई शहरों में अपने फ्लैट और अन्य प्रॉपर्टी (इसमें residential, commercial and plots शामिल हैं) बेचने की योजना बना रही है. एयर इंडिया इसके जरिए उसे 250-300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बनाई है. यह प्रॉपर्टी देश के 10 बड़े शहरों के रिहायशी इलाकों में स्थित है. 18 जून को राष्ट्रीय समाचार पत्रों में प्रकाशित एक विज्ञापन के अनुसार, इसके लिए ई-बोली (Online auction)का आयोजन करेगी. यह 8 जुलाई, 2021 से शुरू होगी और 9 जुलाई, 2021 को बंद होगी.

these are the names of the shares of government companies that make money manifold in hindi

13.3 लाख रुपये होगी शरूआती बोली

मनी कंट्रोल की खबर के मुताबिक, इन यूनिट्स की शुरुआती बोली 13.3 लाख रुपये से शुरू है. ग्राहक लगभग 150 करोड़ रुपये तक बोली लगा सकेंगे. इस बार की नीलामी स्लाॅट में कई संपत्तियां ऐसी हैं, जिन्हें पहले भी कई बार बिक्री के लिए रखा जा चुका है.

इन शहरों में है संपत्ति

एयर इंडिया द्वार जारी नोटिस के मुताबिक, मुंबई में एक आवासीय प्लॉट और फ्लैट, नई दिल्ली में पांच फ्लैट, बंगलुरू में एक आवासीय प्लॉट और कोलकाता में चार फ्लैट है. कंपनी इन सभी संप्पतियों को बेचेगी. इसी तरह औरंगाबाद में एक बुकिंग कार्यालय और स्टॉफ क्वॉर्टर, नासिक में 6 फ्लैट, नागपुर में बुकिंग ऑफिस, भुज में एयरलाइन का हाउस और एक आवासीय प्लॉट और तिरुवनंतपुरम में एक आवासीय प्लॉट और मंगलुरू में दो फ्लैट हैं.

10 फीसदी तक मिलेगी छूट

एयर इंडिया ने खरीदारों को आकर्षित करने के लिए इनमें से कुछ संपत्तियों, विशेष रूप से टियर 1 शहरों में आरक्षित मूल्य कम कर दिया है. यानी टियर 1 शहरों में एयरलाइन कंपनी संप्तति खरीदने पर विशेष छूट देगी. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा. अधिकारी के मुताबिक, इन संपत्तियों में लगभग 10 प्रतिशत की कटौती की गई है.

सितंबर तक बिकेगा एयर इंडिया

सितंबर तक एयर इंडिया के लिए फाइनेंशियल बिडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. माना जा रहा है कि मार्च 2022 तक (वित्त वर्ष 2021-22 की समाप्ति) एयर इंडिया और BPCL के लिए ट्रांजैक्शन पूरे हो जाएंगे. एयर इंडिया को खरीदने के लिए बता दें कि टाटा ग्रुप की सबसे मजबूत दावेदारी है. वहीं, शिपिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और BEML की विनिवेश प्रक्रिया पर भी असर हुआ है. हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसेट मॉनेटाइजेशन स्‍कीम (AMS) के तहत बेकार पड़ी हुई या आधी-अधूरी इस्‍तेमाल हुई 100 सरकारी संपत्तियों का मौद्रिकरण किया जाएगा. इससे सरकार को 2.5 लाख करोड़ रुपये मिलेंगे, जिनका इस्‍तेमाल आम लोगों पर किया जाएगा. साथ ही प्राइवेट सेक्‍टर को लेकर निजी क्षेत्र से दक्षता आती है और लोगों को रोजगार (Employment) मिलेगा.

old coins exchange in laakh rupees

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments