सां’प्रदायि’क सौ’हार्द के लिए महाराष्ट्र के अख्तर ने उठाया ये कदम, 7 प्रदेशों में जाकर किया ये काम..

जहां देश मैं कई जगह ध’र्म के नाम पर कई ऐसी घ’ट’नाएं सामने आती हैं जो दिल को द’हला देती हैं और हमें ग’मगी’न कर जाती हैं। वहीं कई खबरें ऐसी भी सामने आती हैं जो सां’प्रदायि’क सौ’हार्द की मिसाल पैदा करती हैं। ऐसी ही एक खबर महाराष्ट्र से सामने आ रही है।

महाराष्ट्र के मलाड में रहने वाले एक बाइक राइडर इस समय 7 प्रदेशों में तकरीबन 10 किलोमीटर दूरी तय करने के सफर पर निकले हैं। जिसे तय करके वह ओम की आकृति बनाएंगे। आपको बता दें कि इस बाइक राइडर का नाम अख्तर है। महाराष्ट्र के मलाड के रहने वाले अख्तर ने 11 अक्टूबर को यात्रा शुरू की, 30 दिनों में खत्म होगी।

11 अक्टूबर को अख्तर ने महाराष्ट्र से यात्रा को शुरू किया था, जो 30 दिन में मध्यप्रदेश के मैहर में समाप्त होगी।अख्तर बताते हैं कि उनकी इस यात्रा का मकसद हिंदुस्तान में सां’प्रदा’यिक सौ’हार्द का संदेश देना है। सात प्रदेशों में महाराष्ट्र, गुजरात, मप्र, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश है।

इस दौरान अख्तर पटेल जिन प्रदेशों के जिलों का भ्रमण कर अपने अंतिम पड़ाव पर होंगे तो भारत के नक्शे पर उसकी आकृति ‘ऊँ’ के आकार में नजर आएगी। इस मामले में बातचीत करते हुए अख्तर ने बताया कि वह इस यात्रा को इसलिए करना चाहते हैं क्योंकि उनका मकसद भारत में सां’प्रदा’यिक सौहार्द का संदेश देना है। इसलिए वह देश के सात प्रदेशों महाराष्ट्र, गुजरात, मप्र, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की यात्रा करेंगे।

इस दौरान अख्तर पटेल जिन प्रदेशों के जिलों का भ्रमण कर अपने अंतिम पड़ाव पर होंगे तो भारत के नक्शे पर उसकी आकृति ‘ऊँ’ के आकार में नजर आएगी। मलाड में सीसीटीवी का बिजनेस करने वाले अख्तर बताते हैं कि साल 2017 में उन्होंने 8,786 किमी का सफर तय मु’स्लि’म ध’र्म से जुड़े सिंबल ‘786’ को भारत के नक्शे पर बनाया था।

अख्तर की बाइक का नंबर भी 786 है। बताया जाता है कि 47 साल के अख्तर हाईस्कूल पास हैं। वह बताते हैं, ‘मुझे बचपन से ही बाइक राइडिंग को जुनून था। 26 साल पहले 1993 से फुल राइडिंग करने लगा। परिवार में पत्नी और तीन बच्चे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *