दिलीप कुमार को अक्षय कुमार और परेश रावल ने दी श्रद्धांजलि, कहा- “अलविदा यूसुफ साहब”

akshay kumar and paresh rawal pay tribute to legendary actor dilip kumar

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) ने 7 जुलाई की सुबह दुनिया को अलविदा कह दिया है। एक्टर का निधन 98 साल की उम्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में हुआ। वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। उनका चले जाना इंडस्ट्री में सभी के लिए एक सदमा जैसा है। पूरी फिल्म इंडस्ट्री इस वक्त शोक में है। बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और परेश रावल (Paresh Rawal) ने कुमार के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का सहारा लिया है।

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ने ट्विटर पर दिवंगत एक्टर को श्रद्धांजलि देते हुए एक नोट लिखा। अक्षय ने अपने ट्वीट में लिखा कि दुनिया में कई हीरो है, लेकिन एक्टर्स के लिए दिलीप कुमार ही ‘हीरो’ थे। उन्होंने आगे लिखा कि दिग्गज एक्टर भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ ले गए।

“दुनिया के लिए कई अन्य हीरो हो सकते हैं। लेकिन हम एक्टर्स के लिए, वह हीरो थे। दिलीप कुमार सर भारतीय सिनेमा के एक पूरे युग को अपने साथ ले गए हैं। मेरी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं।” परेश रावल ने भी दिलीप कुमार की मौत पर दुख व्यक्त करने के लिए अपने ट्विटर का सहारा लिया और लिखा: “अलविदा यूसुफ साहब”

दिलीप कुमार का निधन 7 जुलाई की सुबह 7:30 बजे हुआ था। बता दें, उनकी तबियत कुछ समय से खराब थी, जिसके चलते उन्हें सांस लेने की शिकायत के बाद अस्तपाल में भर्ती कराया गया था। मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में अभिनेता का इलाज कर रहे पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ जलील पारकर ने इस खबर की पुष्टि की थी। डॉ. जलील पारकर ने एक बयान जारी कर कहा, “भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर श्री दिलीप कुमार ने लंबी बीमारी के बाद हिंदुजा अस्पताल में आज सुबह 7.30 बजे अंतिम सांस ली। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें।” इसके बाद, उनके परिवार ने भी इस बात पुष्टि की।

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार इस दुनिया को छोड़ कर चले गए है. इसके साथ ही उनसे जुड़ी हुई यादें एक बार फिर ताज़ा हो गई है. दिलीप कुमार की फिल्मों ने हमेशा से हिंदी सिनेमा पर अपना एक अलग प्रभाव डाला है. उनकी इसी कला के कारण उन्हें हिंदी सिनेमा में ट्रेजडी किंग के नाम से भी जाना गया है. दिलीप कुमार को हिंदी सिनेमा में काफी सम्मान दिया गया था. मगर बहुत ही कम लोगों को पता है इस एक्टर की प्रोफेशनल जिंदगी जितनी खूबसूरत थी. उससे ज्यादा उनकी निजी जिंदगी में उतार चढ़ाव भरे हुए थे. आज हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में बताने जा रहे है.

सिनेमा से दूर होने के बाद अभिनेता काफी बीमार रहने लगे थे. उनकी सेहत ने उनका साथ छोड़ दिया था. इतना सब होने के बाद उनका उनके भाइयों के साथ प्रॉपर्टी को लेकर विवाद शुरू हो गया था. दिलीप साहब का असली नाम युसूफ खान था. वहीं उनके भाई का नाम असलम खान और एहसान खान है. भाइयों के साथ विवाद का कारण बना था उनका बंगला नंबर -16 अभिनेता का ये बंगला मुंबई के बांद्रा इलाके में 1600 वर्ग मीटर में बना हुआ है. उनकी इस प्रॉपर्टी की कुल कीमत 250 करोड़ रूपये बताई गई है.

dilip kumar

आज से कई वर्षों पहले दिलीप कुमार की ओर से उनकी पत्नी सायरा बनो ने एक हलफनामा देते हुए कहा था कि दिलीप के दोनों भाईयों का इस प्रॉपर्टी में कोई हिस्सा नहीं है. वर्ष 2007 में इस प्रॉपर्टी का अग्रीमेंट हुआ था. इसके मुताबिक दिलीप कुमार को 1,200 वर्गफूट जगह भाई अहसान को देनी थी. वहीं असलम को 800 वर्गफुट जगह देनी थी. मगर दिलीप कुमार इसे दोबारा से बनवाना चाहते थे. इस वजह से इस बंगले को वह खाली करवाना चाहते थे. मगर उनके भाइयों ने इससे मना कर दिया था. गौरतलब है कि ये आलीशान बंगला दिलीप कुमार ने 1953 में खरीदा था. यह पूरा मामला कई साल तक कोर्ट में घसीटा गया. इसके बाद दिलीप कुमार ने 2017 में इस घर को तुड़वाकर यहां बिल्डिंग बनाने की बात कही और यहां 2017 के बाद से ही यहाँ काम शुरू हो गया. जानकारी के मुताबिक इस बिल्डिंग में एक म्यूजियम होगा इसके साथ ही इस बिल्डिंग का आधा हिस्सा दिलीप कुमार और सायरा बानो के नाम पर रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *