30 साल की उम्र में होने वाली समस्याए , आप भी बन सकते है शिकार

नवंबर को पुरुषों के स्वास्थ्य जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य पुरुषों को स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करना है, लेकिन स्वास्थ्य के मामलों में पुरुषों की बढ़ती लापरवाही के कारण बीमारियां भी लगातार बढ़ रही हैं, डॉक्टरों के अनुसार, कुछ साल पहले 40 या 50 साल पहले जो बीमारियां थीं। 30. उम्र में ही दिखाई देते हैं, हालांकि चिकित्सा उपचार भी नवीनतम तकनीक के साथ उन्नत हो गया है, केवल अगर आपको सावधान रहना है तो लक्षणों की पहचान करें।

30 की उम्र तक गंजेपन, कमजोर हड्डियों आदि की शिकायत होने लगती है। पुरुषों में दिखना शुरू हो जाता है, इसका एक कारण खराब जीवनशैली है। इस लेख में हम 30 साल की उम्र में पुरुषों में होने वाली 5 मुख्य समस्याओं और उनसे बचने के उपाय जानेंगे। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने डॉ सीमा यादव, एमडी फिजिशियन, केयर इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज, लखनऊ से बात की

1. 30 वर्षीय पुरुषों में कमजोर हड्डियां

आज कल हड्डियों का कमजोर होना एक आम समस्या बनती जा रही है। जो पुरुष कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करते हैं, उनकी हड्डियां 30 साल की उम्र तक कमजोर होने लगती हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने वजन को नियंत्रण में रखने की जरूरत है, आपको रोजाना कम से कम एक गिलास दूध का सेवन करने की जरूरत है।

2. पुरुषों में दिल की बीमारी 30 साल बाद हो सकती है

पुरुषों में 30 साल की उम्र के बाद हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व नहीं करते हैं, तो आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल स्तर 30 पर जाने के बाद तेजी से बढ़ सकता है, जिसके परिणामस्वरूप हृदय की कार्य क्षमता में कमी और बीपी में वृद्धि हो सकती है। अपने दिल का ख्याल रखने के लिए आपको वसायुक्त भोजन से बचना चाहिए और रोजाना व्यायाम करना चाहिए।

3. पुरुषों में 30 साल बाद गंजेपन की समस्या

30 साल की उम्र के बाद प्रदूषण आम हो जाता है, डॉ सीमा के अनुसार, कुछ नए कारणों में प्रदूषण शामिल है। पुरुष अक्सर घर से काम के लिए दूर रहते हैं, ऐसे में ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण का उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे गंजेपन की समस्या हो सकती है। वहीं कुछ पुरुषों को व्यस्त जीवनशैली के कारण प्रोटीन, आयरन और विटामिन की सही मात्रा नहीं मिल पाती है, जिससे गंजेपन की समस्या हो सकती है।

4. 30 की उम्र के बाद पुरुषों में बढ़ सकता है मोटापा

पुरुषों में व्यायाम की कमी या मेटाबॉलिज्म धीमा होने के कारण मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। मोटापे की वजह से पेट पर चर्बी जमा होती देखी जा सकती है। जरूरी नहीं है कि 30 साल की उम्र तक सभी पुरुषों को ये बदलाव नजर आएं, लेकिन अगर आप ज्यादा तनाव में रह रहे हैं या खराब फैशन का पालन कर रहे हैं तो आपको अपने खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देना चाहिए। .

5. 30 साल बाद पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर

30 की उम्र के बाद कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं जैसे रात में बार-बार टॉयलेट जाना, पेशाब में जलन आदि। अगर आपको ये लक्षण दिखें तो तुरंत इलाज कराएं। इसके अलावा पुरुषों में भी टेस्टिकुलर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको अंडकोष में दर्द महसूस होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *