रात में सोने से पहले करें ये 10 काम, फिर देखें जीवन में होने वाला चमत्कार

Astro Tips: दिन भर की थकान को दूर करने के लिए रात की नींद का सुखमय होना जरूरी है. क्योंकि रात में अच्छी नींद नहीं आने से कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं.
Astro Tips: मनुष्य अपने दिन भर की थकान को दूर करने के लिए 24 घंटे में कम से कम 8 घंटे बिस्तर पर सोता है. रात में अच्छी नींद नहीं आने से सुबह शरीर चुस्त-दुरुस्त भी नहीं रहता है और शरीर में कई तरह की बिमारियां भी पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से ऐसे 10 कार्य होते हैं कि जिसे सोने से पहले जरूर करना चाहिए.

रात में सोने से पहले किए जाने वाले 10 कार्य

जिस बिस्तर पर रात में हम सोते हैं अगर वह बिस्तर हमारे मन के मुताबिक है तो रात में हमें अच्छी नींद आती है. जिससे हमारी थकान भी दूर हो जाती है और सारे संताप भी मिट जाते हैं. इसलिए रात में सोने वाला बिस्तर सुन्दर, मुलायम और आरामदायक होना चाहिए. साथ ही बिस्तर पर बिछा हुआ चादर और तकिए का रंग भी आकर्षक होना चाहिए.रात में सोने से पहले कर्पूर जलाना चाहिए. इससे रात में बहुत अच्छी नींद आती है और सभी तरह के तनाव भी ख़त्म हो जाते हैं.रात में सोने से पहले हमें उन बातों को जरूर सोचना चाहिए जो हम अपने जीवन में करना चाहते हैं. ऐसा करने से हम जो सोचते हैं वह पूरा होता है. सोने से पहले कभी भी नकारात्मक बातों को नहीं सोचना चाहिए.

elss mutual fund doubles income tax savers money in one year

सोते समय पैर की दिशा पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. दरवाजे की तरफ पैर करके नहीं सोना चाहिए. ऐसा करने से सेहत और समृद्धि की हानि होती है.रात में कभी भी जूठे मुंह या बिना पैर धोए भी नहीं सोना चाहिए.कभी भी अधोमुख होकर, दूसरे के बिस्तर पर, गंदे घर में या टूटे हुए खाट पर भी नहीं सोना चाहिए.रात में सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए और रात में सादा और हल्का भोजन ही करना चाहिए.रात में अच्छी नींद के लिए खाने के बाद वज्रासन उसके बाद भ्रामरी प्राणायाम और अंत में शवासन करते हुए सो जाना चाहिए.रात में सोने से पहले अपने इष्टदेव का भी जरूर ध्यान करना चाहिए.रात में हमेशा बाईं करवट लेटना चाहिए. इससे सेहत अच्छी रहती है.

जिस बिस्तर पर हम 6 से

7 घंटे रहते हैं यदि वह हमारी मनमर्जी का है तो शरीर के सारे संताप मिट जाते हैं। दिनभर की थकान उतर जाएगी। अत: बिस्तर सुंदर, मुलायम और आरामदायक तो होना ही चाहिए, साथ ही वह मजबूत भी होना चाहिए। चादर और तकिये का रंग भी ऐसा होना चाहिए, जो हमारी आंखों और मन को सुकून दें। सोने से पूर्व प्रतिदिन कर्पूर जलाकर सोएंगे तो आपको बेहद अच्‍छी नींद आएगी और साथ ही हर तरह का तनाव खत्म हो जाएगा। कर्पूर के और भी कई लाभ होते हैं। सोने से पूर्व आप बिस्तर पर वे बातें सोचें, जो आप जीवन में चाहते हैं। जरा भी नकारात्मक बातों का खयाल न करें, क्योंकि सोने के पूर्व के 10 मिनट तक का समय बहुत संवेदनशील होता है जबकि आपका अवचेतन मन जाग्रत होने लगता है और उठने के बाद का कम से कम 15 मिनट का समय भी बहुत ही संवेदनशील होता है। इस दौरान आप जो भी सोचते हैं वह वास्तविक रूप में घटित होने लगता है।

these are the names of the shares of government companies that make money manifold in hindi

आप जीवन में क्या करते हैं?

खाना, पीना, सूंघना, देखना, बोलना, सोचना, भाव करना, बोध करना, हंसना, रोना, स्वप्न देखना, गहरी नींद में सोना, चलना, दौड़ना, हाथों से कोई कार्य करना, संभोग करना और चुप रहना। बस यही 17 या 18 काम ही करते हैं, लेकिन इन्हें अच्छे से मैनेज नहीं कर पाते हैं। लेकिन यदि आपने सिर्फ सोने को ही अच्छे से मैनेज कर लिया तो आपने आधा कार्य कर लिया, क्योंकि हम कम से कम 6 से 7 घंटे सोते हैं। तो यह जानना जरूरी है कि सोने से पहले क्या करना चाहिए, क्योंकि इसी पर हमारा भविष्‍य टिका हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *