रायपुर : उद्योग मंत्री ने 37.68 करोड़ रूपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

bhumi pujan in raipur kawasi lakhma

रायपुर: प्रदेश के वाणिज्य एवं उद्योग तथा धमतरी जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज धमतरी जिला मुख्यालय में नगरपालिक निगम के तीन निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इनमें जलावर्धन योजना के तहत 34 करोड़ 27 लाख रूपए के तीन ओवरहेड टैंक निर्माण एवं पाइपलाइन विस्तार का भूमिपूजन, 02 करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से निगम के विभिन्न वार्डों में सड़क एवं नाली निर्माण का भूमिपूजन तथा सुराजी गांव योजनातंर्गत अर्जुनी में 47 लाख 67 हजार रूपए से निर्मित ग्राम अर्जुनी में गौठान का लोकार्पण कार्य शामिल है।
मंत्री श्री लखमा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल विशेष रूप से लगातार धमतरी जिले का प्रवास करके यहां की जनता को अनेक सौगातें दे रहे हैं। उनके संक्षिप्त कार्यकाल में ही किसानों की कर्जमाफी, बिजली बिल हाफ सहित 2500 रूपए में धान खरीदी के ऐतिहासिक कदम उठाए गए। उन्होंने महात्मा गांधी के बताए मार्ग पर चलते हुए नगरीय निकायों में स्वच्छ पेयजल और स्वस्थ जीवन को नागरिकों को प्राथमिक अधिकार निरूपित करते हुए नगरीय निकायों में बेहतर सेवाएं एवं सुविधाएं विकसित करने के लिए कहा। साथ ही प्रदेश सरकार के वार्ड कार्यालयों के शुरू होने से स्थानीय स्तर पर लोगों की समस्याओं का निराकरण होने तथा निर्धन परिवारों को आवास की सुविधा मुहैया होने से लोगों के जीवन स्तर में क्रांतिकारी परिवर्तन आने की भी उम्मीद जाहिर की। इस अवसर पर श्री लखमा ने नगर पंचायत भखारा के 12 हितग्राहियों को मुख्यमंत्री आबादी पट्टा वितरित किया और तीन हितग्राही श्रीमती सोनकुंवर देवांगन, श्रीमती रामेश्वरी साहू और श्री सतीश देवांगन को ‘मोर जमीन मोर मकान’ प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना अंतर्गत नवनिर्मित घर की चाबी सौंपी।
कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों के द्वारा नत्थूजी जगताप शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 10 स्कूली छात्र-छात्राओं और सभी हितग्राहियों को कुम्हार द्वारा निर्मित मिट्टी के दीये बांस की टोकरी व महिला स्वसहायता समूह द्वारा तैयार किए गए खादी के थैलों में वितरित कर स्वदेशी तरीके से निर्मित वस्तुओं को प्रोत्साहित करने की मुहिम में सभी वर्ग को शामिल करने का आव्हान किया। कार्यक्रम में सिहावा विधायक डॉ. लक्ष्मी ध्रुव, महापौर श्रीमती अर्चना चौबे, पूर्व विधयक सर्वश्री हर्षद मेहता, लेखराम साहू, कलेक्टर श्री रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक श्री बालाजी राव, नगर निगम आयुक्त श्री आशीष टिकरिहा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *