नीतीश कुमार और भाजपा में ठ’नी, जल्द ही हो सकता है ग’ठबंधन…

बिहार की सियासत में इस समय काफ़ी कुछ चल रहा है. भाजपा और जदयू में इस समय अंदर अंदर नारा’ज़गी चल रही है और ये दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. सोमवार के रोज़ बिहार के राजनीतिक गलियारों में ये चर्चा रही कि बिहार के स्वास्थ मंत्री मंगल पांडे से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस्ती’फा माँग रहे हैं. इस ख़बर की पुष्टि तो किसी ने नहीं की लेकिन माहौल पूरी तरह से ग’र्म ही रहा.

दरअसल पिछले दिनों बिहार में चमकी बुखार (एक्यूट इनसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) की वजह से १७० बच्चो की मृ’त्यु हो चुकी है उसे देशभर में गु’स्से का मोहाल है और लोगो की तीखी प्रक्रिया देखने को मिली है और ऐसे हालत में जनता की सरकार से कदम उठने की उम्मीद है.जोकी बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे यदि इन हालातो में इ’स्तीफा देते है तो यह सरकार के लिए राहत का काम करे गई!वही राजनैतिक जगत के विशेषेग का मानना है की बीजेपी अपने राजनीति के चमकदार चेहरे को कभी दागदार नहीं होने देना चाहेगी.

हो सकता है उल्टा असर-वरिष्ठ पत्रकार रवि उपाध्याय के अनुसार हो सकता है इस राजनैतिक घमासान का असर बीजेपी और जेडीयू के ऊपर उल्टा परे और दोनों दलों के बीच दूरिया बढ़ जाये,क्यू की बीजेपी अपने नेता को दागदार नहीं होने देना चाहेगी!यदि जेडीयू बीजेपी पर ज़्यादा दबाव बनती है तो हो सकता है इस का सीधा इफ़ेक्ट सत्ताधारी गठबंधन संकट में पड़ जाये.

मंगल पांडे को शहीद नहीं करेगी बीजेपी-रवि उपाध्याय की मानने तो बीजेपी राजनीति में मंगल पांडे एक बारे नाम बन कर उभर रहे वो न सिर्फ बिहार राजनीति में भी बीजेपी के लिए काफी सक्रिय है.उन्होंने हिमाचल प्रदेश और झारखंड में बीजेपी को जबरदस्त सफलता हासिल करवाई है,साथ ही साथ बिहार में भी बीजेपी के लिए काफी काम किये है!ऐसे में बीजेपी मंगल पांडे का साथ छोड़ते नज़र नहीं आती.

BJP का ब्राह्मण चेहरा-बीते लोक सभा चुनाव में बीजेपी ने सामाजिक समीकरण बनाए इसमें पार्टी ने ब्राह्मण-भूमिहार को नज़रअंदाज़ किया कर दिया था,मंगल पांडे बिहार के ब्राह्मण समाज से है अब बीजेपी उन पर दाग लगा कर एक बार फिर ब्राह्मण समाज को नाराज़ करना नहीं चाही गई.मंगल पांडे बीजेपी का काफी चहिता चेहरा है जहँ तक रवि उपाध्याय की माने तो बीजेपी अपने सशक्त संगठनकर्ता को ‘श’हीद’ नहीं करेगी.

केंद्रीय नेतृत्व को मंगल पांडे पर भरोसा-केंद्रीय नेतृत्व को मंगल पांडे पर काफी भरोसा है.आने वाले दिनों में मंगल पांडे बिहार में बीजेपी के लिए बड़ी भूमिका भी निभा सकते हैं.राजनितिक जानकारों की राय में बीजेपी किसी भी हाल में अपने इस उभरते राजनीतिघ को दागदार नहीं होने दी गई.
(साभार- headline24)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *