खतरनाक स्टंट के लिए अपना डुप्लीकेट का इस्तेमाल करते हैं बॉलीवुड के ये 5 सुपरस्टार

नई दिल्ली। फिल्मों में अक्सर अपने फेवरेट स्टार्स को खतरनाक स्टंट करते हुए देखते हैं। बड़ी-बड़ी बिल्डिंग से छलांग लगाना, बाइक और कार्स से जानलेवा स्टंट करना। यहीं अक्सर फाइट सीन में कई बार ऐसे स्टंट देखने को मिलते हैं। जिन्हें देखकर दर्शक दातों तले उंगालियां चबा बैठते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं फिल्मों में जो स्टंट हम देखते हैं। असल में वो स्टार्स नहीं बल्कि उनेक बॉडी डबल यानी कि डुप्लिकेट करते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि क्योंकि एक तो वो डुप्लीकेट स्टंट करने में माहिर होते हैं। दूसरा एक्टर को किसी तरह का रिस्क ना लेना पड़े।

बॉलीवुड में कई एक्शन फिल्में बनती है। जिसमें हम अपने फेवरेट स्टार्स को खूब खतरनाक स्टंट करते हुए देखते हैं। जिसे देख उनके फैंस खूब इम्प्रेस हो जाते हैं। आज हम आपको इन स्टार्स द्वारा किए गए इन स्टंट के पीछे की सच्चाई बताने जा रहे हैं।

sallu.jpg

इस लिस्ट में पहला नाम सुपरस्टार सलमान खान का आता है। कुछ समय से सलमान खान रोमांटिक फिल्मों को छोड़कर एक्शन फिल्में करने लगे हैं। जिनमें किक, सुल्तान, दबंग जैसी फिल्में शामिल हैं। इन तमाम फिल्मों में सलमान खान को स्टंट करते हुए देखा गया था, लेकिन वो सलमान खान नहीं बल्कि उनका डुप्लीकेट था। फिल्म सुल्तान फिल्म में एक सीन आता है। जहां पर सलमान को एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग से कूद-कूद कर जाना होता है। दर्शकों को उस सीन में सलमान दिखाई देते हैं, लेकिन असल में वो सीन सलमान खान के डुप्लीकेट ने किया था।

shahrukh.jpg

शाहरुख खान ने भी अपनी फिल्म फैन और चेन्नई एक्सप्रेस में डुप्लीकेट का इस्तेमाल किया था। इन फिल्मों में जितने भी खतरनाक स्टंट थे। वो शाहरुख के डुप्लीकेट ने ही किए थे। शाहरुख खान केवल ही स्टंट करते हैं जो उन्हें लगता है कि वो आसानी से कर पाएंगे।

aamir.jpg

‘धूम 3’ में एक्टर आमिर खान को जबरदस्त बाइक चलाते हुए देखा गया था। यही नहीं फिल्म में एक सीन ऐसा था। जिसमें आमिर रस्सी पर बाइक चलाते हुए दिखाई देते हैं। इस फिल्म में जितने भी स्टंट सीन थे वो असल में उनके बॉडी डबल ने निभाया था।

h_1.jpg

वैसे तो अभिनेता ऋतिक रोशन अधिकतक स्टंट खुद ही शूट करते हैं, लेकिन फिल्म ‘Bang Bang’ में उनके डुप्लीकेट ने उनके सारे स्टंट शूट किए थे।

a_1.jpg

अभिनेता अक्षय कुमार को बॉलीवुडा का सबसे मेहनती एक्टर माना जाता है। वैसे तो अक्षय कुमार अपनी फिल्मों में खुद ही फाइट सीन और स्टंट कर लेते हैं, लेकिन फिल्म ‘चांदनी चौक टू चाइना’ में उनके डुप्लीकेट ने सीन शूट किए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *