भगवान बुध चल रहे वक्री चाल, 12 में से 5 राशि वालों को रखना होगा फूंक-फूंककर कदम, आज ही करें ये उपाय

rashi parivartan kab hoga

नमस्कार पंडित पीएस त्रिपाठी जी के इस विशेष राशिफल सितारे हमारे आपका स्वागत है, आज हम बात करेंगे आज के पंचाग की… व्रत त्योहार की…साथ ही आप का राशिफल भी बतायेंगे…आज का पंचांग-दिनांक 06.11.2019, शुभ संवत 2076 शक 1941 …सूर्य दक्षिणायन का …कार्तिक मास शुक्ल पक्ष..नवमी तिथि.. प्रातः 07 बजकर 22 मिनट तक … बुधवार…. धनिष्ठा नक्षत्र.. प्रातः को 06 बजकर 15 मिनट तक … आज चन्द्रमा … कुंभ राशि में… आज का राहुकाल दिन को 11 बजकर 47 मिनट से 01 बजकर 11 मिनट तक होगा …बुध ग्रह को विवेक यानि ज्ञान का कारक माना जाता है। बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क, संवाद, गणित, चतुरता और मित्र का कारक माना जाता है। सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शुत्र ग्रह हैं। बुध का वर्ण हरा है और सप्ताह में बुधवार का दिन बुध को समर्पित है। 23 अक्टूबर को बुध वृश्चिक राशि में प्रवेश किया था। जहां 31 अक्टूबर को यह वक्री गति प्रारंभ कर चुका है। इसी वक्री अवस्था में चलते हुए 7 नवंबर बृहस्पतिवार शाम 4:04 पर यह तुला राशि में प्रवेश करेगा और 21 नवंबर को मार्गी होने के बाद पुनः 5 दिसंबर बृहस्पतिवार सुबह 10:23 बजे बजे वृश्चिक राशि में पुनः प्रवेश कर जाएगा।

आज के राशियों का हाल तथा ग्रहों की चाल

मेष राशि –मेष राशि वालों के लिये बुध का परिवर्तन सातवें स्थान में हुआ है। इस समय आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता रहेगी। साथी के साथ संबंधों को लेकर गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं। सरकारी कर्मचारी व अधिकारी जातक सतर्क रहें विशेषकर अपने लेन-देन का हिसाब साफ सुथरा रखें। उपाय-गेहूं और गुड के योग से मिष्ठान बनाकर माता को भोग लगाकर बच्चों में प्रसाद बाटना चाहिए।

वृषभ राशि –आपकी राशि से बुध का गोचर छठे स्थान में हुआ है। यह समय आपके लिये शुभ कहा जा सकता है। विशेषकर संचार एवं ललित कला के क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिये बहुत अच्छा है। इस समय शारीरिक तौर पर भी आप स्वयं को पूर्णत: स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। उपाय -ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें…हनुमानजी की उपासना करें.. मिथुन राशि –बुध आपकी राशि के स्वामी हैं जो कि स्वराशि कन्या से शुक्र की राशि तुला में परिवर्तित हुए हैं। आपकी राशि से यह पंचंम भाव में गोचर कर रहे हैं। आपके लिये यह समय चुनौतिपूर्ण रह सकता है। आप संतांन पक्ष की ओर से तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं। व्यावसायिक तौर पर भी आर्थिक रूप से कुछ नुक्सान उठाना पड़ सकता है। आपका आत्मबल इस समय कमजोर रहने के आसार हैं। उपाय-ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें… नमक का दान करें…

कर्क राशि –आपकी राशि से चतुर्थ स्थान यानि सुख भाव में बुध गोचर रहेंगें। हालांकि इस समय आपकी कार्यक्षमता, ऊर्जा कम रहेगी जिससे आप थोड़ी सुस्ती भी दिखा सकते हैं। बढ़े हुए खर्च आपको परेशान कर सकते हैं। शांति के लिए –ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें,धतूरे की माला शिवजी में चढ़ायें, सिंह राशि –सिंह राशि से बुध तृतीय स्थान में विचरण कर रहे हैं। यह समय अपनी वित्तिय स्थिति को बेहतर करने के लिये कुछ चीज़ों पर पुन: विचार विमर्श कर उन्हें नये सिरे से करने की आवश्यकता हो सकती है। हो सकता है आप अपने साथी के लिये कम समय निकाल पायें। छोटी मोटी यात्रा भी आपको करनी पड़ सकती हैं। उपाय – ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…वृद्ध महिला की सहायता करें….

कन्या राशि –कन्या राशि के स्वामी स्वंय बुध हैं जो कि आपकी ही राशि से परिवर्तित हुए हैं। अपने गुस्से को काबू में रखने की आवश्यकता भी आपको होगी। कार्यस्थल पर किसी से भी वाद-विवाद करने से बचें। आवश्यकता करने पर कूटनीति का इस्तेमाल करें और बीच का रास्ता अपनाएं।शांति-उड़द, सरसो के तेल का दान करें…..तिल…गुड….से बने लड्डू का भोग लगायें…. तुला राशि –बुध आपकी ही राशि में गोचर कर रहे हैं। आपके लिये वित्तीय तौर पर लाभ प्राप्ति के योग बना रहे हैं। जो जातक प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उनके लिये भी यह समय बेहतर प्रदर्शन करने वाला रह सकता है। शनि के उपाय – ‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें…..भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें….

वृश्चिक राशि –आपकी राशि से बुध 12वें भाव में आ रहे हैं। इस समय आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है। बचत करने बारे में तो इस समय भविष्य के लिये बचत करना भी आपके लिये मुश्किल हो सकता है। इस समय कोई महत्वपूर्ण निर्णय न ही लें तो बेहतर रहेगा अन्यथा मुश्किल में पड़ने के आसार भी हैं। उपाय- ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें….केला, नारियल का दान करें…. धनु राशि – लाभ घर में बुध के आने से धनु जातकों को किसी मांगलिक कार्य के लिये शुभ योग बन रहे हैं। व्यावसायिक तौर भी इस समय आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का सामर्थ्य रखते हैं। आपका स्वास्थ्य भी काफी अच्छा रहने के आसार हैं। उपाय -‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें. भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें

मकर राशि – मकर जातकों के लिये बुध कार्यक्षेत्र में विचरण कर रहे हैं। दसवें स्थान में बुध का गोचर आपके लिये कार्योन्नति के संकेत कर रहा है। इस समय आप चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर उन्हें पूरा कर सकते हैं। सहकर्मियों का भी भरपूर सहयोग आपको प्राप्त होने के आसार हैं। किसी भी कार्य को करने में किसी तरह का जोखिम न उठाएं न ही कोई जल्दबाजी करें।उपाय -ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें….. गुड़.. गेहू…का दान करें.. कुंभ राशि –भाग्य स्थान में बुध का गोचर आपके लिये भाग्य का साथ मिलने के संकेत कर रहा है। इस समय धार्मिक गतिविधियों की ओर आपका रूझान कम ही रहे। जीवन साथी का भरपूर समर्थन आपको प्राप्त होने के आसार हैं। जो अविवाहित हैं उनके लिये परिस्थितियां अनुकूल रह सकती हैं। उपाय-ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें…महामाया के दर्शन करें…

मीन राशि मीन राशि वालों के लिये बुध अष्टम भाव में प्रवेश कर रहे हैं। अनपेक्षित धन लाभ के योग आपके लिये बन रहे हैं। हो सकता है कोई पुराना विवाद सुलझने या न्यायालय का फैसला आपके हक में आने पर आपको यह लाभ मिले। निर्धारित समय में आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं। उपाय-ऊॅ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें..मूली का दान करें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *