चाणक्य नीति : उसी व्यक्ति पर करना चाहिए भरोसा, जो आपकी ये 3 बातें जानता हो

भारतीय इतिहास में आचार्य चाणक्य एक ख़ास स्थान रखते हैं. उनकी बताई और कही गई बातें आज भी लोगों के बहुत काम आती है. चाहे लोगों को उनकी नीति और बातें थोड़ी कड़वी या कठोर लग सकती है, लेकिन कहते हैं न कि सच कड़वा होता है. आज की इस भागदौड़ भरी और स्वार्थ से परिपूर्ण ज़िंदगी में आचार्य चाणक्य के विचारों का विशेष महत्व है.

acharya chanakya

आचार्य चाणक्य के विचारों को अपनाकर कोई भी व्यक्ति एक बेहतर जीवन जी सकता है. बता दें कि, चाणक्य के विचार जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे. उन्होंने कई तरह की बातें बताई है. ऐसे ही उन्होंने यह भी बताया है कि किसी भी व्यक्ति पर भरोसा करने से पहले हमे किन तीन बातों पर ध्यान देना चाहिए. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

आज की दुनिया में रिश्तों नातों का कोई मोल नहीं रह गया है. इस दुनिया में कब रिश्ते टूट जाए, क्यों टूट जाए, कैसे टूट जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है. जबकि लोगों को नया रिश्ता जोड़ने में भी समय नहीं लगता है. कहा जाता है कि हर रिश्ता विश्वास पर टिका होता है. जबकि यह भी कहा जाता है कि विश्वास पर दुनिया कायम होती है.

friends

बता दें कि, आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई जिस बात के बारे में हम आपको बता रहे हैं वो भरोसे या विश्वास से संबंधित है. आचार्य चाणक्य ने कहा है कि, ‘भरोसा उस पर करो जो तुम्हारी तीन बातें जान सके…हंसी के पीछे का दर्द, गुस्से के पीछे का प्यार और आपके चुप रहने की वजह.’

आचार्य चाणक्य ने साफ साफ शब्दों में बताया है कि मनुष्य को किस तरह के लोगों पर विश्वास करना चाहिए. किसी को भी विश्वास के संबंध में परखने के लिए तीन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए. चाणक्य द्वारा ऊपर बताई गई ये तीन बातें ऐसी है जिनके बारे में पता होने पर आप किसी से भी कभी धोखा नहीं खा पाएंगे. साथ ही अगर आपको सामने वाले की ये तीन बातें पता है तो आप उसे कभी धोखा दे भी नहीं पाएंगे.

friends

चाणक्य ने बहित अच्छे तरीके से बताए दया है कि हंसी के पीछे का दर्द, गुस्से के पीछे का प्यार और आपके चुप रहने की वजह जानने वाला आपको कभी धोखा नहीं दे सकता है. ऐसा व्यक्ति किसी भी व्यक्ति के साथ दिल से जुड़ा हुआ रहता है और दोनों के बीच में एक ख़ास तरह का रिश्ता है. किसी पर भी आंख बंद करके विश्वास करने से पहले उसके भीतर ये तीन बातें जरूर देख लें. अन्यथा आप धोखे का शिकार हो सकते हैं.

partners love

आपको बता दें कि, किसी पर भी विश्वास करने में महज पलक झपकने जितना समय लगता है लेकिन उसे परखने में और उम्मीदों पर खरा उतरने में सालों लग जाते है. इसके बावजूद लोगों को बदले में धोखा, दुःख दर्द आदि मिलते हैं. किसी के दिल में विश्वास पैदा करने में और उसके दिल में जगह बनाने में एक लंबा समय लगता है जबकि किसी का विश्वास तोड़ने में एक क्षण भी नहीं लगता है. अतः आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *