चाणक्यनीति: जिनमें होती है ये 8 आदत वह कभी नहीं बन पाते अमीर, जानें कौन सी हैं वो आदतें

chanakya says people with these 8 habit can never become rich

हम सभी में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी आदतें होती हैं. कोई भी व्यक्ति परफेक्ट नहीं होता. पर कुछ लोगों की आदतों से दूसरों को परेशानी होने लगती है. आचार्य चाणक्य पाटलिपुत्र (जिसे अब पटना के नाम से जाना जाता है) के महान विद्वान थे. चाणक्य को उनके न्यायप्रिय आचरण के लिए जाना जाता था. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बावजूद वह एक साधारण सी कुटिया में रहते थे. उनका जीवन बहुत सादा था. चाणक्य ने अपने जीवन से मिले अनुभवों को चाणक्यनीति में जगह दिया है. चाणक्यनीति में कुछ ऐसी बातों का जिक्र किया गया है जिन्हें यदि व्यक्ति करना छोड़ दे तो वह कभी गरीब नहीं रह सकता.

इन आदतों को छोड़ देने वाला व्यक्ति कभी नहीं रहता गरीब

  • चाणक्यनीति के अनुसार कभी भी व्यक्ति को झूठ का साथ नहीं देना चाहिए. झूठ का साथ देने वाला व्यक्ति हमेशा गरीबी में ही जीवन व्यतीत करता है. ऐसे लोग उम्र भर गरीब रहते हैं. इसलिए हमेशा सच्चाई का साथ देना चाहिए.
  • व्यक्ति को हमेशा साफ़-सुथरे कपड़े ही पहनने चाहिए. जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं और अपनी साफ़ सफाई का ज्यादा ध्यान नहीं रखते, ऐसे लोग कभी अमीर नहीं बन सकते क्योंकि स्वच्छ शरीर में ही लक्ष्मी का वास होता है.

  • कुछ लोग पेट भर जाने के बाद भी खाते रहते हैं. खाने से उनका पेट तो भर जाता है पर मन नहीं भरता. चाणक्यनीति की मानें तो उन लोगों के घर में भी कभी पैसा नहीं टिकता जो जरुरत से ज्यादा खाते हैं. इसलिए व्यक्ति को हमेशा नियंत्रण में ही खाना चाहिए.
  • इसके अलावा वह लोग भी कभी धनवान नहीं होते जो सूर्योदय के बाद उठते हैं. चाणक्य के अनुसार, परिश्रमी व्यक्ति वह कहलाता है जो सूर्योदय से पहले उठकर अपनी दिनचर्या शुरू कर देता है. आलसी, कामचोर और नींद में मग्न लोगों के ऊपर कभी लक्ष्मी की कृपा नहीं होती.

  • जो व्यक्ति प्रतिदिन अपने दांत साफ न करता हो और जिसके मुख में हमेशा गंदगी रहती हो, ऐसे व्यक्तियों से माता लक्ष्मी हमेशा दूर रहती हैं. ऐसे व्यक्ति हमेशा गरीब ही रहते हैं.
  • जो व्यक्ति महिलाओं की इज्ज़त नहीं करता और उन्हें बात-बात पर दुत्कारता रहता है, उसके घर में माता लक्ष्मी का कभी वास नहीं होता. ऐसा इसलिए क्योंकि हिंदू धर्म में स्त्रियों को लक्ष्मी का दर्जा दिया गया है और स्त्री का अपमान करना लक्ष्मी का अपमान करने के बराबर है.

  • जो व्यक्ति किचन की साफ सफाई नहीं करता उनके घरों में भी लक्ष्मी नहीं ठहरती. कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खाने के बाद जूठे बर्तन इकठ्ठा करके छोड़ देते हैं. कुछ घरों में तो एक-दो दिन तक जूठे बर्तनों का जमावड़ा लगा रहता है. ऐसे घरों में भी हमेशा पैसों की किल्लत लगी रहती है. इसलिए हमेशा किचन को साफ-सुथरा रखना चाहिए.
  • जो लोग दूसरों की मांगी हुई चीज या फिर पैसा जल्दी वापस नहीं करते और हमेशा के लिए उसे अपने पास रख लेते हैं, ऐसे लोग भी कभी अमीर नहीं बन पाते. इसलिए दूसरों की चीज़/पैसा काम हो जाने पर जल्द वापस कर देना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *