India Hindi Newsछत्तीसगढ़प्रशासन

मुख्यमंत्री 27 अप्रैल को करेंगे छत्तीसगढ़ संवाद के नये भवन का लोकार्पण : मीडिया संगोष्ठी का आयोजन 28 अप्रैल को

रायपुर. मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शुक्रवार 27 अप्रैल को शाम 6 बजे नया रायपुर के सेक्टर-19 में जनसम्पर्क विभाग की सहयोगी संस्था ’छत्तीसगढ़ संवाद’ के नवनिर्मित कार्यालय भवन और ऑडिटोरियम का लोकार्पण करेंगे। रायपुर के लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस की अध्यक्षता में होने वाले लोकार्पण समारोह में प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री श्री राजेश मूणत, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सवन्नी और आरंग के विधायक श्री नवीन मारकण्डेय विशेष अतिथि के रूप में शामिल होंगे।

संचालक जनसम्पर्क तथा छत्तीसगढ़ संवाद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजेश सुकुमार टोप्पो ने आज बताया कि संवाद का यह नया भवन नया रायपुर में सांस्कृतिक गतिविधियों के एक प्रमुख केन्द्र के रूप में भी उभरेगा। इस भवन में 210 सीटों का अत्याधुनिक वातानुकूलित ऑडिटोरियम भी बनवाया गया है, जो विभिन्न पंजीकृत, शासकीय संस्थाओं को उनके आयोजनों के लिए नियमानुसार निर्धारित किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह छत्तीसगढ़ संवाद के अध्यक्ष भी हैं। लोकार्पण समारोह के बाद छत्तीसगढ़ संवाद के नये भवन में अगले दिन 28 अप्रैल को मीडिया संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सवेरे 11 बजे से शाम 7 बजे तक विभिन्न सत्रों में विषय-विशेषज्ञों के व्याख्यान होंगे। इनमें से पहला सत्र ’मीडिया की सामाजिक जिम्मेदारी’ विषय पर, दूसरा सत्र ’प्रिंट मीडिया में रिपोर्टिंग और समाचार लेखन’ पर, तीसरा सत्र ’सामाजिक परिवर्तन में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की भूमिका’ विषय पर होगा। अंतिम सत्र में शाम 6 बजे सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेता श्री अनुपम खेर का व्याख्यान होगा। श्री खेर ’नये दौर में पुरानी और नई पीढ़ी के बीच परस्पर संवाद का बढ़ता संकट’ विषय पर व्याख्यान देंगे।
संवाद के नये भवन का निर्माण लगभग 30 करोड़ रूपए की लागत से छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा किया गया है। सम्पूर्ण भवन परिसर एक लाख 12 हजार वर्ग फीट जमीन में बनाया गया है। परिसर में वाहन पार्किंग की भी पर्याप्त सुविधा है।  इस भवन में अत्याधुनिक वातानुकूलित ऑडिटोरियम का भी निर्माण किया गया है, जिसमें 210 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। संवाद भवन के चारों ओर लगभग 30 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में लैण्डस्केपिंग, वृक्षारोपण और खूबसूरत झरने भी बनाए गए हैं। साथ ही सिंचाई के लिए स्पिं्रकलर सिस्टम स्थापित किया गया है।

नवनिर्मित भवन के प्रथम तल में अध्यक्ष कक्ष, उपाध्यक्ष कक्ष, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी,लेखाधिकारी के कक्ष, मीटिंग हाल, रिकार्डिंग रूम, लाईब्रेरी, रीडिंग रूम तथा लेखा शाखा कक्ष सहित अन्य अधिकारियों -कर्मचारियों के लिए भी पर्याप्त संख्या में कमरे बनवाए गए हैं। छत्तीसगढ़ संवाद भवन के द्वितीय तल में महाप्रबंधक (प्रकाशन) कक्ष, सहायक सम्पादक कक्ष, उप सम्पादक कक्ष, टी.व्ही. स्टूडियो, लॉबी, प्रकाशन शाखा, स्थापना शाखा, स्टोर रूम, रिकार्ड रूम तथा चार सामान्य शौचालय का निर्माण किया गया है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2000 में राज्य निर्माण के बाद वर्ष 2001 में स्ववित्त पोषित संस्था के रूप में छत्तीसगढ़ संवाद का गठन और पंजीयन किया गया था। राज्य सरकार के सभी विभागों, सार्वजनिक उपक्रमों (निगम-मंडलों) की योजनाओं और गतिविधियों के प्रचार-प्रसार के लिए निर्धारित दरों के अनुसार प्रचार सामग्री सहित शासकीय प्रदर्शन विज्ञापनों के आकल्पन और मुद्रण का कार्य छत्तीसगढ़ संवाद द्वारा किया जा रहा है। इसके अलावा निगम-मंडलों के विज्ञापन भी संस्था द्वारा जारी किए जाते हैं। युवाओं को रोजगार विषयक सूचनाएं देने के लिए प्रदेश के लोकप्रिय साप्ताहिक समाचार पत्र ’रोजगार और नियोजन’ का प्रकाशन भी छत्तीसगढ़ संवाद द्वारा किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button