India Hindi Newsछत्तीसगढ़

PM के रूर्बन मिशन में छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर पहला पुरस्कार, मुख्यमंत्री ने दी बधाई: कहा-राज्य के लिए गौरव की बात

रायपुर.मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी कल 10 सितम्बर को दुर्ग जिले के चरौदा नगर में हजार हजार 251 करोड़ रूपए के आठ निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे। कार्यक्रम दोपहर 12.30 बजे आयोजित किया जाएगा। उनके हाथों मनरेगा मजदूर टिफिन योजना अंतर्गत 25 हजार श्रमिकों के लिए को टिफिन वितरण का भी शुभारंभ होगा। इन्हें मिलाकर विभिन्न योजनाओं के 25 हजार 824 हितग्राहियों के लिए 72.99 लाख रूपए की सामग्री और सहायता राशि वितरण कार्य की शुरूआत होगी।
जिन पूर्ण हो चुके कार्याें का लोकार्पण होगा, उनमें मुख्य रूप से 1472 करोड़ रूपए की लागत से आरंग-सरायपाली मार्ग (राष्ट्रीय मार्ग-53), 48 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग मार्ग का चौड़ीकरण (राष्ट्रीय मार्ग-53) लागत राज्य प्रवर्तित योजना अंतर्गत 9.98 करोड़ रूपए की लागत से चरौदा में पालिका बाजार, 1.62 करोड़ रूपए की लागत से वार्ड क्रमांक 18 व 19 में सामुदायिक भवन और चरौदा में ही 50 लाख रूपए की लागत से उद्यान निर्माण शामिल हैं। इसी प्रकार जिन नये स्वीकृत कार्यों का भूमिपूजन होगा, इनमें 2281 करोड़ रूपए लागत सेे रायपुर-दुर्ग बायपास (राष्ट्रीय मार्ग-53) का निर्माण, 349 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर-दुर्ग के मध्य चार फ्लाई ओव्हर निर्माण कार्य और 89 करोड़ रूपए की लागत से रायपुर शहर के टाटीबंध जंक्शन पर फ्लाई ओव्हर का भूमिपूजन शामिल हैं।
समारोह में 710 परिवारों को नगरीय आबादी पट्टा वितरण, 20 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन, 3 हितग्राहियों को 1.88 लाख रूपए लागत के पावर टिलर, टेªक्टर और कल्टीवेटर वितरण होगा। इसी प्रकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 49 हजार रूपए की लागत के दो स्प्रिंकलर सेट, शाकम्भरी योजना अंतर्गत 3 हितग्राहियों को 48 हजार लागत के डीजल पम्प, सौर सुजला योजना के अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 3 एच.पी. का सोलर पंप सेट और एन.आर.एल.एम. के अंतर्गत 5 स्व-सहायता समूहों को 19.49 लाख रूपए के ऋण का वितरण होगा।
इसके अलावा प्रधानमंत्री सृजन रोजगार अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 37.75 लाख रूपए, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के 47 स्व-सहायता समूहों को 4.70 लाख रूपए का आवर्ती निधि ऋण, 03 हितग्राहियों को 1.50 लाख रूपए का समूह ऋण, एक हितग्राही को 50 हजार रूपए का व्यक्तिगत ऋण, सक्षम योजना अंतर्गत एक हितग्राही को 40 हजार रूपए ऋण, छत्तीसगढ़ महिला कोष से 2 महिला स्व-सहायता समूह को 80 हजार रूपए ऋण वितरण होगा। समारोह में 10 हितग्राहियों को कौशल प्रशिक्षण प्रमाण पत्र, अस्पृश्यता निवारणार्थ अंतर्जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना अंतर्गत 2 हितग्राहियों को 5 लाख रूपए, स्काई योजना अंतर्गत 5 हितग्राहियों के निःशुल्क मोबाईल वितरण किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button