Uncategorized

भूलकर भी इस दिन ना तोड़े तुलसी के पत्ते, हमेशा के लिए माँ लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज़

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बड़ा ही शुभ माना गया हैं. इसे देवी की संज्ञा दी हुई हैं. दिवाली के बाद एकादशी पर तो हम तुलसी का श्रीकृष्ण से विवाह भी करवाते हैं. घर में तुलसी का पौधा रखने से कई सारे लाभ होते हैं. ये घर में सुख, शान्ति और समृद्धि लाता हैं. ऐसी मान्यता हैं कि इस तुलसी के पौधे में बहुत ज्यादा मात्रा में सकारात्मक ऊर्जा रहती हैं. यही माता लक्ष्मी को भी आपके घर की और आकर्षित करती हैं. इतना ही नहीं वास्तु के अनुसार घर में तुलसी रखने से कई तरह के वास्तु दोष भी स्वतः ही ठीक हो जाते हैं. इस तरह आप जान गए हैं कि ये तुलसी हमारे कितने काम की हैं. इसके आध्यात्मिक लाभों के अतिरिक्त स्वास्थ की दृष्टि से भी ये कई गुणों से भरपुर होती हैं.

हम सभी भगवान की पूजा या किसी अन्य काम के लिए समय समय पर तुलसी के पत्ते तोड़ते रहते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कुछ विशेष दिन ऐसे भी होते हैं जब हमें तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए. यदि आप इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो आपको धन की हानि हो सकती हैं. तुलसी के पौधे को लेकर कुछ नियम कायदे होते हैं जिनका ध्यान आपको अवश्य रखना चाहिए. इन्ही नियमों में उसके पत्ते तोड़ने की भी जानकारी दी गई हैं. आज हम आप तुलसी से संबंधित सभी नियमों से रूबरू कराने जा रहे हैं.

रविवार को ना दे पानी: वैसे तो तुलसी के पौधे को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए इसलिए उसमे नियमित रूप से रोजाना पानी डालते रहना चाहिए. हालाँकि रविवार के दिन तुलसी को पानी देने की मनाही होती हैं.

रोज पूजा हैं जरूरी: यदि आप अपने घर में तुलसी (basil in hindi) रखते हैं तो ये आपकी जिम्मेदारी हो जाती हैं कि आप इसको सुबह और शाम नियमित रूप से पूजा करे. खासकर शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक अवश्य प्रज्वलित करे.

इन देवताओं को ना चढ़ाए तुलसी: शास्त्रों के अनुसार गणेशजी और शिवजी को कभी भी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता हैं.

रोजाना करे इसका सेवन: तुलसी के पौधे में कई सारे औषधीय गुण होते हैं. ये आपके स्वस्थ के लिए लाभकारी मानी जाती हैं. इसलिए आप रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं.

तुलसी सूखने पर करे ये काम: यदि आपके घर में रखा तुलसी का पौधा किसी कारण से सुख जाए तो आप उसे उखाड़ के पानी में बहा दीजिये. घर में सुखा तुलसी का पौधा रखना ठीक नहीं माना जाता हैं. पुराने पौधे को निकालने के बाद आप उसी जगह नया पौधा लगा ले. इससे आपके घर की बरकत बनी रहेगी.

इस दिन ना तोड़े तुलसी के पत्ते

चलिए अब जानते हैं कि आखिर वे कौन से दिन हैं जब आपको तुलसी के पत्तों को तोड़ने से परहेज करना चाहिए. वास्तु के अनुसार रविवार , एकादशी और ग्रहण वाले दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने की मनाही होती हैं. यदि आप इस दिन तुलसी के पत्ते को तोड़ते हैं तो लक्ष्मीजी रुष्ट हो जाती हैं और आपके घर पैसो की बर्बादी शुरू हो जाती हैं.

Related Articles

95 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button