डॉ. APJ अब्दुल कलाम के विद्यार्थियों और युवाओं के लिए 10 सूत्रीय शपथ, मान जाएंगे आप भी…

मैं समझता हूँ कि छोटा लक्ष्य अपराध है । मैं अपने जीवन में एक महान लक्ष्य रखूँगा और उसे प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करूँगा । मैं लगातार ज्ञान प्राप्त करूँगा । मैं लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दृढ रहूँगा । मैं सत्यनिष्ठा के साथ काम करूँगा और सत्यनिष्ठा के साथ सफल होऊंगा ।

मैं अपने परिवार का अच्छा सदस्य बनूंगा, समाज का अच्छा सदस्य बनूँगा, अपने राज्य का अच्छा सदस्य बनूंगा, देश का अच्छा सदस्य बनूंगा और विश्व का अच्छा सदस्य बनूंगा । मैं हमेशा किसी एक के जीवन को सुरक्षित या सफल बनाने की कोशिश बिना किसी जाति, पंथ, भाषा, धर्म या राज्य के भेदभाव के करूँगा । मैं कहीं भी रहूँ, एक विचार हमेशा मेरे मन में रहेगा ‘मैं आपके लिए क्या कर सकता हूँ ’ । मैं शराब, धुम्रपान और जुए का आदी कभी भी नहीं होऊंगा । मैं हमेशा कोशिश करूँगा कि शराब, धुम्रपान और जुए का आदी कम से कम पांच लोगों की लत छुड़ा सकूँ और उनकी मदद करूँगा कि वे अच्छा जीवन व्यतीत करें ।

मैं हमेशा समय के महत्व को याद रखूँगा । मेरे जीवन का उद्देश्य ‘मेरे उड़नपंख के दिन, व्यर्थ व्यय न हों’ । मैं अपने पड़ोस में कम से कम पांच पौधे लगाऊंगा और उनका पोषण करूँगा । मैं हमेशा अपने गाँव, शहर और राज्य को स्वच्छ रखने का कार्य करूँगा जिससे मेरी पृथ्वी स्वच्छ और हरी होगी । मैं अपने गावों या शहरों के टैंकों, झीलों को पुनर्जीवित करने का कार्य करूँगा । अपने देश के युवा के रूप में, मैं कार्य करूँगा, साहस के साथ सभी कार्यों की सफलता के लिए और दूसरों के कार्यों की सफलता का आनन्द लूँगा । मैं जैसा युवा हूँ ऐसा ही मेरा विश्वास, और पुराना जितना मेरा शक । इसलिए मैं अपने ह्रदय में विश्वास का दीपक प्रकाशमय रखूँगा । मेरा राष्ट्रीय ध्वज मेरे ह्रदय में लहराता है और मैं अपने देश के लिए महिमा लाऊंगा ।

मैं इस बात को स्वीकार करने के लिए तैयार था कि मैं कुछ चीजें नहीं बदल सकता। English: I was willing to accept what I couldn’t change.–अब्दुल कलाम (Abdul Kalam), आइये हम अपने आज का बलिदान कर दें ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके। English: Let us sacrifice our today so that our children can have a better tomorrow.–अब्दुल कलाम (Abdul Kalam), तब तक लड़ना मत छोड़ो जब तक अपनी तय की हुई जगह पर ना पहुँच जाओ- यही, अद्वितीय हो तुम। ज़िन्दगी में एक लक्ष्य रखो, लगातार ज्ञान प्राप्त करो, कड़ी मेहनत करो, और महान जीवन को प्राप्त करने के लिए दृढ रहो। English: Never stop fighting until you arrive at your destined place – that is, the unique you. Have an aim in life, continuously acquire knowledge, work hard, and have perseverance to realise the great life.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *