1 साल में पैसा हुआ डबल, आप भी अभी कर सकते हैं इन टॉप 10 स्कीम से अपना पैसा डबल

elss mutual fund doubles income tax savers money in one year

नई दिल्ली। हर साल लोग आयकर बचाने के लिए ढेर सारे जतन करते हैं, लेकिन इक्विटी लिंक सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) की तरफ कम ही ध्यान देते हैं। इनकम टैक्स बचाने वाली ये सबसे अच्छी योजना मानी जाती है। जिन लोगों ने पिछले साल जून में टॉप 10 ईएलएसए स्कीम में निवेश किया होगा, उनका काफी अच्छा रिटर्न मिला है। एक स्कीम ने तो पैसा दोगुना से भी ज्यादा कर दिया है। आगे जानिए यह टॉप 10 ईएलएसएस स्कीम कौन सी हैं, और इन्होंने 1 साल में कितना रिटर्न दिया है।

आखिर क्यों यह आयकर बचाने का सबसे अच्छा तरीका आमतौर पर लोग इनकम टैक्स बचाने के लिए फिक्स रिटर्न वाली योजनाओं पर ध्यान देते है। इसमें एसएससी, पीपीएफ और ऐसे ही अन्य विकल्प आते हैं। लेकिन म्यूचुअल फंड की इक्विटी लिंक सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) एक विशेष श्रेणी है, जहां निवेश करने पर आयकर की 80सी के तहत छूट ली जा सकती है। यह छूट वैसी ही है, जैसे पीपीएफ या बीमा आदि में निवेश पर मिलती है।

ईएलएसएस में निवेश के फायदे

इक्विटी लिंक सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश के कई फायदे हैं। एक तो यहां पर लॉकइन पीरियड केवल 3 साल का है। यानी जो भी पैसा जिस तारीख को निवेश किया जाता है, वह तीन साल बाद निकाला जा सकता है। इसके अलावा 3 साल का लॉकइन पीरियड का समय सबसे कम है। यह पीरियड पीपीएफ में जहां 15 साल का है, वहीं टैक्स सेविंग एफडी में 5 साल का है। इक्विटी लिंक सेविंग स्कीम (ईएलएसएस) में निवेश एक बार में या हर माह किया जा सकता है। सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (सिप) के तहत यह निवेश हर माह करने की छूट मिलती है। यहां पर यह भी ध्यान रखना चाहिए कि जब इन स्कीम में निवेश किया गया होगा, तो उस वक्त आयकर की छूट अलग से मिली होगी। इसके अलावा साल में यह रिटर्न और मिला है।

क्वांट टैक्स म्यूचुअल फंड स्कीम

क्वांट टैक्स म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में सबसे अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 124.21 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 2,24,209 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 118.63 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,81,592 रुपये होगी।

मिरे एसेट टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम

मिरे एसेट टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 78.79 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,78,792 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 67.32 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,56,721 रुपये होगी।

money transfer

बीओआई एक्सा टैक्स एडवांटेज म्यूचुअल फंड स्कीम

बीओआई एक्सा टैक्स एडवांटेज म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 78.36 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,78,355 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 70.08 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,58,112 रुपये होगी।

डीएसपी टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम

डीएसपी टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 72.51 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,72,506 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 70.11 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,58,131 रुपये होगी।

केनरा रोबेको टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम

केनरा रोबेको टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 71.81 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,71,806 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 62.68 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,54,365 रुपये होगी

gpf money

पीजीआईएम इंडिया लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम

पीजीआईएम इंडिया लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 70.35 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,70,348 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 67.09 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,56,605 रुपये होगी।

कोटक टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम

कोटक टैक्स सेवर म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 66.04 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,66,039 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 60.98 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,53,499 रुपये होगी।

इंवेस्को इंडिया टैक्स म्यूचुअल फंड स्कीम

इंवेस्को इंडिया टैक्स म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 61.74 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,61,742 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 57.05 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,51,481 रुपये होगी।

old coins exchange in laakh rupees

एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम

एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी म्यूचुअल फंड स्कीम ने बीते एक साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस स्कीम में एकमुश्त निवेश करने वालों को 1 साल में 58.44 फीसदी का रिटर्न मिला है। अगर किसी ने आज से एक साल पहले इस स्कीम में पैसा लगाया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,58,442 रुपये होगी। वहीं इस स्कीम ने सिप माध्यम से निवेश करने वालों को 54.39 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर किसी ने इस स्कीम में सिप माध्यम से 10,000 रुपये का निवेश किया होगा, तो उसकी वैल्यू इस वक्त 1,50,101 रुपये होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *