19 अक्टूबर को पड़ रहा है पहला ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा भारी, रहना होगा सावधान

दोस्तों आपका हमारे इस लेख में स्वागत है आज हम आपको इस लेख में बताने वाले है की कौन -सी वो राशी है जिनको सावधान रहने की जरूरत है ! दोस्तों भारत वर्ष में मनाये जाने वाले त्यौहार किसी न किसी रूप में बुराई पर अच्छाई की जीत का संदेश देते हैं लेकिन असल में जिस त्यौहार को इस संदेश के लिये जाना जाता है वह है दशहरा। दीवाली से ठीक बीस दिन पहले। पंचाग के अनुसार आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को विजयदशमी अथवा दशहरे के रुप में देशभर में मनाया जाता है। दशहरा हिंदूओं के प्रमुख त्यौहारों में से एक है। इस वर्ष यह त्योहार 19 अक्तूबर को देशभर में मनाया जाएगा। दशहरे से पहले 10 अक्तूबर नवरात्रि की शुरूआत हो रही है। जिसमें नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रुपों की पूजा की जाती है। नवमी को देवी मां की विदाई के बाद दशमी को दशहरा मनाया जाता है।

वही हमारे ज्योतिष ज्ञाताओं का कहना है की इस वर्ष दशहरा के दिन इतिहास में पहला ग्रहण लगने वाला है। आज तक कभी भी दशहरा के रोज ग्रहण नहीं लगा है। दशहरा के दिन ग्रहण लगने के कारण कई ग्रहों में हेरफेर होगा जिसके कारण कई राशियों को नुकसान भी पहुंचने वाला है। ग्रहण के दौरान कुछ राशियों पर तो कृपा बरसती है पर कुछ राशियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति होने पर कई ऐसे कार्य हैं जो, उन राशि के लोगों को नहीं करना चाहिए, जो ग्रहण में फंस रहे हैं। चलिए जानते हैं उन राशियों के बारे में जिन्हें ग्रहण के दिन सावधान रहने की जरूरत है।

मेष राशि

मेष राशि के लोगों को दशहरा के दिन लगे ग्रहण से सावधान रहने की जरूरत है। ग्रहण के चलते इनके स्वास्थ्य पर बुरा असर देखने को मिल सकता है। आपसी संबंधों में तनाव बढ़ेगा साथ ही, धन हानि होने के संकेत भी नजर आ रहे हैं। अगर आप व्यापारी हैं तो, ग्रहण के दुष्प्रभाव के कारण आपके व्यापार में काफी नुकसान संयोग बन रहे हैं। मेष राशि के ऐसे लोग जो व्यापार से जुड़े हुए हैं वह दुर्गा मंदिर में जाकर लाल चुनरी चढ़ाएं।  इस राशि के लोग किसी गरीब को मसूर की दाल व गुड़ दान में दे साथ ही भगवान नारायण की पूजा करें।

मकर राशि

दशहरा के दिन पड़ने वाले ग्रहण में इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य में बुरा असर देखने को मिल सकता है। इस दौरान आपका आर्थिक नुकसान भी तेजी से बढ़ेगा। आपके परिवार के अन्य लोगों में भी स्वास्थ्य तेजी से बिगड़ने की आशंका है। इन सभी समस्याओं से आपको भगवान महाबली ही निकाल सकते हैं। इसलिए इस दिन सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले भगवान श्री राम और फिर हनुमान जी की पूजा करें। दोपहर को सुंदरकांड का पाठ करें सभी तरह की दिक्कतों से निजात मिलेगी । इस दिन राम मंदिर में जाकर किसी पुजारी को तिल दान में दे।

 

तुला राशि

इस राशि के लोगों में ग्रहण का भारी प्रभाव देखने को मिल रहा है। किसी ना किसी वजह से इस राशि के लोग मानसिक चिंता का शिकार हो सकते हैं। ग्रहण के प्रभाव के कारण धन तेजी से आने लगेगा लेकिन, खर्च भी दुगना हो जाएगा। इसलिए आर्थिक नुकसान की उम्मीद भी जताई जा सकती है। परिवार में किसी भी सदस्य की तबीयत बिगड़ सकती है। इन सभी दुष्प्रभावों को दूर करने के लिए श्री सूक्त का पाठ करें और किसी गरीब को अनाज दान करें। अपने घर के कुल पंडित को कुछ सामग्री जरूर दान करें।

कन्या राशि

दशहरा के दिन पड़ने वाले ग्रहण में कन्या राशि वालों के स्वास्थ्य पर  बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है। स्वास्थ्य में भी हानि होने के संकेत बन रहे हैं। आपके संबंधों में असहमति के कारण तनाव देखने को मिल सकता है। इस तरह की सभी समस्याओं से अगर कन्या राशि के लोगों को दूर करना है तो उन्हें गाय माता की शरण में जाना होगा। अपने हाथों से गाय माता को ताजी घास खिलाएं और पालक खिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *