पै’ग़म्बर मु’हम्मद (स.अ.व.) की पसंदीदा गि’ज़ा, जो शख्स हर महीने तीन दिन ये इस्तेमाल करेगा वो ख़त’रनाक बी’मारियों से रहेगा महफ़ूज़ ..

अस्सलाम वालेकुम मेरे प्यारे भाइयों और बहनों ,हम उम्मीद करते हैं कि आप सब खैरियत से होंगे। मेरे दोस्तों अ’ल्लाह ने जब इंसान को पैदा किया तो उसके रहने खाने-पीने हर चीज का इंतजाम भी कर दिया। इंसान को जीने के लिए खाने की जरूरत थी तो अ’ल्लाह ने उनकी इस जरूरत को फल, अनाज, सब्जी और तरह तरह के जानवरों से पूरी कर दी लेकिन इन जानवरों और खाने की चीज़ों में भी ह’राम और हलाल का फर्क कर दिया। हमें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं और हमारे लिए क्या खाना बेहतर है इस सब के बारे में हमें हमारे प्यारे नबी सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम से जानकारी मिली.

क्योंकि प्यारे नबी को जो भी खाने में पेश किया जाता वह बहुत ही प्यार से खा लेते थे कभी भी किसी खास तरह के खाने की उन्होंने फरमाइश नहीं की। अबू हुरैरा र.अ. फरमाते हैं कि आप सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम ने कभी भी किसी खाने में ऐब नहीं निकाला। अगर आपको खाना अच्छा लगता या खाने की जरूरत होती तो आप खा लेते थे लेकिन अगर आपको खाना पसंद नहीं होता था तो आप खाना छोड़ दिया करते थे ।मगर कभी भी खाने में ऐब नहीं निकाला आपने लेकिन कुछ चीजें जैसे अनाज या फ़ल ऐसे हैं जिनको आप रसूल अ’ल्लाह सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम उनके जायके और उनसे होने वाले फायदे की वजह से बहुत पसंद करते थे.

google

आप सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम ने आज से 14 साल पहले जो बातें बता दी अब साइंस इन बातों को सही करार कर रही है। तो मेरे भाइयों आज हम जिस खाने पीने की चीज के बारे में बात करने जा रहे हैं उसमें सबसे पहले जो चीज है वह गैस, बदहजमी और रिया के लिए बहुत ही फायदेमंद है ।यह उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिनको खाने के बाद भारीपन, बदहजमी या गैस की शिकायत होती है ।मेरे भाइयों हम बात कर रहे हैं “कलौंजी” के बारे में। खाने के बाद 3 ग्राम कलौंजी खाने से आपको पेट की जितनी भी बी’मारियों की शिकायत है वह दूर हो जाएगी.

मेरे भाइयों कलौंजी के बारे में आप सभी को पता होगा कि इसके बेशुमार फायदे हैं। कलौंजी में मौ’त को छोड़कर दुनिया की सभी बी’मारी का इलाज है। सिर्फ इतना ही नहीं कलौंजी को खाने में और अचार में भी इस्तेमाल किया जाता है इससे उसकी खुशबू और जायके में बहुत फर्क आता है। अगर कलौंजी का सही इस्तेमाल किया जाए तो कलौंजी जिस्म से कोलेस्ट्रोल को खत्म करके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करती है. मेरे भाइयों यह सारी बातें हमारे प्यारे नबी सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने 14 साल पहले ही बता दी थी और आज साइंस यही सारी बातें फिर से दोहरा रहा है और कलौंजी के उतने ही फायदे बता रहा हैं.

google

कलौंजी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह गर्म और सर्द दोनों तरह के मर्ज़ को ठीक करने में मददगार हैं। शुगर के मरीज सुबह खाली पेट 6 से 7 दाना अगर कलौंजी खा ले तो उससे उनका शुगर हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा इंशा अल्लाह। कलौंजी के तेल में थोड़ा सा तिल का तेल मिलाकर कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है. नबी ए करीम सल्लल्लाहू अलेही वसल्लम की दूसरी पसंदीदा गिज़ा है शहद। नबी ए करीम सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम को शहद बहुत ज्यादा पसंद थी। आप सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम ने फरमाया है कि दो चीजों से से’हत हासिल करो पहला शहद और दूसरा कुरान ए मजीद। शहद से आपकी जिस्मानी बी’मारी दूर होती है और कुरान ए मजीद से आपको रूहानी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। आप सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम ने फरमाया है कि जो इंसान महीने में 3 दिन शहद खाएगा वह हर बी’मारी से छुटकारा पा जाएगा और आज यही बात साइंस ने भी साबित कर दी है.

शहद खाने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। शहद दिल और फेफड़ों के साथ साथ फालिज ,दमा ,खासी और भी हजार तरह की बीमारियों का इलाज है ।यह खून साफ करने में भी बहुत मददगार है. आप सल्लल्लाहो वाले वसल्लम की पसंदीदा चीजों में से तीसरी चीज है खजूर. शायद ही एक दो चीजें ऐसी होंगी जो जिस्म को कुवैत अता करने में खजूर के बराबर होंगी ।खजूर जिस्म को ताकत देने के साथ-साथ दिल और मैदे को भी ताकत देता है ।जिन लोगों में आयोडीन की कमी हो उन्हें तो खासतौर पर खजूर का इस्तेमाल करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *