Uncategorized

झाड़ू को इस तरह इस्तेमाल करने से माँ लक्ष्मी रहेंगी बेहद प्रसन्न, होगी धन की खूब वर्षा

यूँ तो हिन्दू धर्म में हर चीज का अपना एक अलग ही महत्व होता है. मगर क्या आप जानते है कि हिन्दू धर्म में झाड़ू का भी काफी बड़ा महत्व होता है. जी हां हम उसी झाड़ू की बात कर रहे है, जिसका इस्तेमाल हर रोज घर की सफाई करने के लिए किया जाता है. आपको जान कर हैरानी होगी, लेकिन झाड़ू से भी घर में कई तरह के वास्तु दोष पैदा होते है. बरहलाल हिन्दू धर्म में झाड़ू से कई तरह की मान्यताएं भी जुडी हुई है. जिसके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे.

१. दरअसल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति झाड़ू का अपमान करता है, तो इसका मतलब ये है कि वो माँ लक्ष्मी का अपमान कर रहा है. जी हां इसलिए तो झाड़ू को पैर न लगाने की सलाह भी दी जाती है.

२. इसके इलावा ऐसा कहा जाता है, कि झाड़ू को कभी मुख्य द्वार पर नहीं रखना चाहिए, ताकि यह किसी को नजर न आएं. जी हां जब आपका काम खत्म हो जाएँ तो झाड़ू को किसी ऐसी जगह पर रखे, जहाँ वो दिखाई न दे.

बता दे कि झाड़ू को हमेशा नार्थ दिशा में ही छिपा कर रखना चाहिए. यहाँ तक कि जहाँ खाने की टेबल पड़ी हो, यानि डाइनिंग हाल में कभी झाड़ू न रखे. वो इसलिए क्यूकि ऐसा माना जाता है, कि इसका बुरा असर घर के परिवार के स्वास्थ्य पर पड़ता है.

lakshmis elder sister is alakshmi

३. इसके इलावा झाड़ू को कभी बैडरूम या घर के मंदिर में भी नहीं रखना चाहिए. बता दे कि इसे बैडरूम में रखने से आपके वैवाहिक जीवन में समस्या पैदा हो सकती है या यूँ कहे कि आपके रिश्ते में तनाव आ सकता है.

४. इसके इलावा जब घर का कोई सदस्य किसी काम के लिए घर से बाहर जाएँ तो उसके जाने के फ़ौरन बाद झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. जी हां दरअसल ऐसा माना जाता है, कि ऐसा करने से व्यक्ति जिस काम के लिए बाहर जाता है, उस काम में रुकावट आ सकती है.

maalakshmi upay for wealth

५. गौरतलब है कि झाड़ू को खड़ा करके रखना भी बहुत बड़ा अपशकुन माना जाता है. इसके इलावा झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए. बता दे कि कभी गलती से भी झाड़ू को जलाने की गलती न करे, क्यूकि ऐसा करना माँ लक्ष्मी का अपमान माना जाता है.

यूँ तो आज के समय के लोग काफी मॉडर्न है और इन सब बातों पर कम ही यकीन रखते है. मगर वो कहते है न कि जो बातें धार्मिक मान्यताओं के साथ जुड़ जाती है, उन्हें चाह कर भी झुक्लाया नहीं जा सकता और न उन्हें अनदेखा किया जा सकता है. इसलिए अगर आप माँ लक्ष्मी को खुश रखना चाहते है, तो झाड़ू का निरादर कभी न करे.

वैसे भी इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग है, जो झाड़ू को पैर लगाते है और झाड़ू को हाथ से उठाना बुरा मानते है. मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि वास्तव में झाड़ू को पैर लगाना गलत माना जाता है. इसलिए अगर हो सके तो दोबारा ऐसी गलती न करे.

बरहलाल हम उम्मीद करते है, कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि हिन्दू धर्म में झाड़ू का हमारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कितना ज्यादा महत्व होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button