इस लोकसभा सीट से हर पार्टी ने उतारा था मुस्लिम उम्मीद’वार, भाजपा

लोकसभा चुनाव के रूझान आ गए हैं और इस बात से पूरी तरह ये साफ़ हो गया है कि एक बार फिर केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने जा रही है. इस बार भाजपा और उसके सहयोगियों को पिछली बार की तुलना में भी अधिक सीटें मिली हैं. इस बार जहां कुछ पुरानी पार्टियों को बड़ी हार मिली है वहीँ कुछ नए नेता और नई पार्टियाँ उभर कर आयी हैं जिनमें आल इंडिया मजलिस ए इत्तिहादुल मुस्लिमीन का नाम भी आता है.

पहले AIMIM को तेलंगाना की हैदराबाद सीट पर जीत मिलती थी लेकिन इस बार पार्टी ने दो सीटें हासिल की हैं जिनमें से एक महाराष्ट्र की औरंगाबाद है और दूसरी सीट तेलंगाना की हैदराबाद है. इस पोस्ट में लेकिन हम एक ऐसी सीट के बारे में बात करने जा रहे हैं जिस पर सभी उम्मीद’वार मुस्लिम थे. इस सीट पर भाजपा ने भी एक मुसलमान नेता को टिकट दिया था. आम तौर पर भाजपा मुस्लिम नेताओं को चुनाव में बहुत टिकट नहीं देती है.

ये सीट है लक्षद्वीप की एकमात्र लोकसभा सीट. इस सीट पर कुल 6 उम्मीद’वार खड़े हुए थे. इस सीट पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुहम्मद फैज़ल ने जीत हासिल की है. उन्हें 22851 वोट हासिल हुए जबकि दूसरे स्थान पर कांग्रेस के हम्दुल्लाह सईद रहे जिन्हें 22028 वोट हासिल हुए. इस सीट से सीपीआई, सीपीएम, जदयू ने भी प्रत्याशी उतारे थे. यहाँ भाजपा का प्रत्याशी सिर्फ़ नोटा ससे ही अधिक वोट पाया है.यहाँ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी को 823 वोटों से जीत हासिल हुई. आपको बता दें कि लक्षद्वीप एक मुस्लिम बहुल लोकसभा क्षेत्र है.

One thought on “इस लोकसभा सीट से हर पार्टी ने उतारा था मुस्लिम उम्मीद’वार, भाजपा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *