दिलीप कुमार को सगे भाई से भी बढ़कर मानती थीं लता मंगेशकर, तस्वीरें देख आँखों में आ जाएंगे आंसू

हिंदी फिल्म जगत के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार अब हमारे बीच नहीं रहे। 7 जुलाई 2021 को 98 साल की उम्र में यह दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। दिलीप कुमार के निधन पर उनके फैंस, दोस्त और परिवार के सदस्य काफी दुखी हैं और उन्हें याद कर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर रहे हैं। इसी बीच लता मंगेशकर ने भी दिलीप कुमार को याद करते हुए दुख जताया है और कुछ पुरानी तस्वीरें साझा की हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री में रोजाना ही कई रिश्ते जुड़ते और बिगड़ते हैं परंतु ऐसा कहा जाता है कि कुछ रिश्ते ऐसे होते हैं जो दिल से निभाए जाते हैं और वह खून के रिश्ते से भी बड़े माने जाते हैं क्योंकि उन रिश्तो में प्यार का एहसास जुड़ा होता है। चाहे वह रिश्ता प्यार का हो, दोस्ती का या फिर भाई बहन का। बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई रिश्ते देखने को मिलते हैं जो खून से नहीं बल्कि दिल के तारों से जुड़े हुए होते हैं। कुछ ऐसा ही रिश्ता बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज कलाकार दिलीप कुमार और दिग्गज गायिका लता मंगेशकर का था।

akshay kumar and paresh rawal pay tribute to legendary actor dilip kumar

बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता दिलीप कुमार बुधवार की सुबह इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कहकर चले गए। अभिनेता के निधन की वजह से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट गया है। दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। सायरा बानो हर परिस्थिति में दिलीप कुमार के साथ रहीं।

वैसे तो दिलीप कुमार के निधन से उनके परिवार और बॉलीवुड के लोगों को ही नहीं बल्कि फैंस को भी गहरा धक्का लगा है परंतु लता मंगेशकर को जो दर्द हुआ है वह कोई भी नहीं समझ पाएगा। आपको बता दें कि लता मंगेशकर और दिलीप कुमार में सगे भाई-बहन से भी बढ़कर प्यार था। लता मंगेशकर दिलीप कुमार को अपने सगे भाई से भी बढ़कर मानती थीं और दिलीप कुमार उनके राखी भाई थे।

दिलीप कुमार के निधन से अब लता मंगेशकर कभी भी अपने भाई दिलीप कुमार की कलाई पर राखी नहीं बांध पाएंगी। जब सगे भाई से भी बढ़कर कोई इंसान दुनिया छोड़ जाता है तो उसका दर्द एक बहन ही समझ सकती है। ऐसे में लता मंगेशकर के ऊपर क्या बीत रही होगी, वह कोई नहीं जान सकता।

लता मंगेशकर ने अपना दर्द जाहिर करते हुए ट्विटर पर कुछ पुरानी तस्वीरें शेयर की हैं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि लता मंगेशकर दिलीप कुमार को राखी बांधते हुई नजर आ रही हैं। भले ही राखी की डोर कच्चे धागों की होती है परंतु दिलीप कुमार और लता मंगेशकर के भाई बहन के प्रेम का यह मजबूती का प्रतीक था। लता मंगेशकर हर वर्ष अपने भाई दिलीप कुमार को बड़े ही प्यार से राखी बांधा करती थीं और उनका मुंह भी मीठा करवाती थीं। इन तस्वीरों में देखा जा सकता है कि किस प्रकार से लता मंगेशकर और दिलीप कुमार एक-दूसरे के लिए प्यार जता रहे हैं।

लता मंगेशकर ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए यह लिखा है कि “यूसुफ भाई आज अपनी छोटी सी बहन को छोड़कर चले गए, युसूफ भाई क्या गए एक युग का अंत हो गया। मुझे कुछ सूझ नहीं रहा है। मैं बहुत दुखी हूं। निशब्द हूं। कई बातें कई यादें हमें देकर चले गए।” उन्होंने आगे लिखा है कि “यूसुफ भाई पिछले कई साल से बीमार थे, किसी को पहचान नहीं पाते थे। सायरा भाभी ने सब छोड़ कर दिन रात उनकी सेवा की, उनके लिए दूसरा कुछ नहीं था जीवन में। मैं ऐसी औरत को प्रणाम करती हूं और युसूफ भाई की आत्मा को शांति मिले यह मेरी प्रार्थना है।”

आपको बता दें कि दिलीप कुमार के निधन की वजह से हर किसी को गहरा धक्का लगा है। जैसे ही दिलीप साहब के निधन की खबर सामने आई इंडस्ट्री के सभी बड़े कलाकार उनके घर पर तुरंत पहुंच गए। शाहरुख खान, अनिल कपूर, करण जौहर, रणबीर कपूर सभी अपनी संवेदना प्रकट करने दिलीप कुमार के घर पहुंचे थे और उनके अंतिम दर्शन किए। अब दिलीप कुमार इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए हैं और अपने पीछे कई सारी यादें छोड़ गए, जिनको भुला पाना बहुत ही मुश्किल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *