किसके इशारे पर मु’स्लिम देश ने किया तुर्की पर ह’मला करने की दी चे’तावनी, एरोगन से..

इस समय तुर्की की राजनीतिक हैसियत काफी बढ़ गई है. एक समय अमरीका का पिट्ठू माने जाने वाला देश अपने हिसाब से फ़ैसला करने के लिए जाना जाता है. तुर्की की राजनीतिक स्थिति अब पहले से काफी बेहतर है और राष्ट्रपति रजब तैयब एरदोगन की पॉपुलैरिटी भी विश्व भर में है. तुर्की और उसके राष्ट्रपति की इस बढ़ती पॉपुलैरिटी के बावजूद भी कई देशों से तुर्की के स’म्बन्ध अच्छे नहीं हैं.

लम्बे समय से अपने घर की स्थिति से परेशान लीबिया ने अब चेतावनी दे दी है की वो तुर्की पर हम’ला कर देगा. लीबिया के इस बयान के बाद चिं’ता की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इस चौकाने वाले एलान से इस्लामिक जगत में खाई फिर चौड़ी हो गयी है अभी तुर्की ने लीबिया के इस एलान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं की है.

लीबिया की ता’क़तवर ख़लीफ़ा हफ्तार के प्रवक्ता जनरल अहमद अल मेसमारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए तुर्की पर लीबिया संकट में उसके विरोधियों की मदद करने का आरोप लगाया. लीबिया के शक्तिशाली खलीफा हफ्तार ने सुरक्षा बलों को देश की जलसीमा के भीतर तुर्की के पानी के जहाजों और नौकाओं पर ह’मला करने का आदेश दिया है.खलीफा के प्रवक्ता जनरल अहमद अल मेसमारी ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए तुर्की पर लीबिया संकट में उसके विरोधियों की मदद करने का आरोप लगाया.

अहमद ने कहा,”वायुसेना को लीबियाई जलसीमा में तुर्की के पानी के जहाजों और नौकाओं पर हम’ला करने का आदेश दिया गया है.उन्होंने कहा कि लीबिया में सशस्त्र बलों द्वारा तुर्की की कंपनियों और परियोजनाओं को निशाना बनाना जरूरी माना जा रहा है.हफ्तार की स्वयंभू लीबियन नेशनल आर्मी का लीबिया के पूर्वी और अधिकतर दक्षिणी हिस्से पर नियंत्रण है.इसने त्रिपोली पर नियंत्रण करने के लिये अप्रैल में हम’ला किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *