India Hindi Newsक्राइम

माओवादीगढ़ में ‘‘स्वीप‘‘ कार्यक्रम : ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिए किया जा रहा है जागरूक

नारायणपुर. जिले के हर वर्ग के मतदाताओं को जागरूक करने और अपने मताधिकार का सुगमता से इस्मेमाल करने के लिए गठित जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी के विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। इन विभागों के अधिकारियों द्वारा सार्थक पहल की जा रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टोपेश्वर वर्मा द्वारा सामान्य मतदाताओं के अलावा युवा, दिव्यांगजन और थर्ड जेण्डर के मतदाताओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पिछले दिनों माओवादीगढ़ अबूझमाड़ विकासखंड मुख्यालय ओरछा के साप्ताहिक हाट-बाजार में ग्रामीणों को ईव्हीएम व व्हीव्हीपेट मशीन की कार्यप्रणाली के बारे में बारीकी से जानकारी दी गई । घने जंगलों और पहाड़ों के बीच बसे गांव सोनपुर में भी ग्रामीणों को मशीन के बारे में बताया गया ।
कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले के सुदुर अंचलों के साथ ही अन्तिम छोर पर बसे गांवों में भी मशीन के बारे में मतदाताओं को बताया जा रहा है। इसके अलावा जिले की ग्राम पंचायतों, हॉट-बाजारों, चौक-चौराहों, सार्वजनिक स्थानों पर मशीन के प्रदर्शन के माध्यम से लोगों को जानकारी देने के लिए तिथिवार रूटचार्ट तैयार किया गया है। इसके साथ ही जिले में निर्वाचन में संलग्न अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्वाचन संबंधी प्रशिक्षण कार्यक्रम भी संचालित किए जा रहे है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री टोपश्वर वर्मा और स्वीप कमेटी के नोडल अधिकारी मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अशोक चौबे द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम अर्थात स्वीप कार्यक्रम के जरिए मतदान के प्रति जागरूकता लाने और निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित कराने के लिए जिले में गहन कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं । स्वीप के कार्ययोजना के तहत मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है। जिले में विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लोगों को अधिक से अधिक आगामी विधानसभा निर्वाचन में मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सम्मेलन अपरिहार्य कारणों से स्थगित

छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के रायपुर स्थित कार्यालय के प्रांगण में कल 22 सितंबर को आयोजित अनुसूचित जातियों का सम्मेलन अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के सचिव से मिली जानकारी के अनुसार सम्मेलन के लिए नई तिथि निर्धारित होने पर इसकी पृथक से सूचना दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button