मुहम्मद बिन सलमान के फ़ैसले ने सभी का दिल जीता, अब पासपोर्ट बनवाना है तो…

रियाद: सऊदी अरब में महिला सुधारों को लेकर लगातार काम हो रहे हैं. इस बीच सऊदी सरकार ने एक और बड़ा काम किया है. सरकार ने अब महिलाओं को कुछ इस तरह की विशेष सुविधाएँ दी हैं जो पहले उन्हें मयस्सर नहीं थीं. इस बीच एक और फ़ैसला सऊदी सरकार ने लिया है. अब सऊदी अरब में महिलाओं के लिए पासपोर्ट पाना आसान हो गया है. सरकार ने प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए हैं.

सऊदी सरकार अब 15 मिनट में पासपोर्ट से जुड़ी औपचारिकतायें पूरी कर रही है. महिलाओं को ख़ुश करने वाली इसे कई मीडिया आउटलेट ने छापा है. NDTV में छपी ख़बर के मुताबिक़ मक्का क्षेत्र में पासपोर्ट्स के निदेशक अबेद अल-हार्दी ने सऊदी गजट से कहा कि सऊदी अरब में पासपोर्ट के आवदेन करने वालों की संख्या प्रतिदिन बढ़ रही है, और महिलाएं भी बढ़-चढ़ कर आवेदन कर रही हैं.

इस बारे में निदेशक कहते हैं,”सभी पासपोर्ट केंद्र 21 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का पासपोर्ट बिना किसी रोक के जारी करने के आदेश दे रही है.” उन्होंने कहा कि पहले जो सिस्टम था उसमें बिना पुरुषों की अनुमति के महिलाओं का पासपोर्ट बनवाना संभव नहीं था. उन्होंने इस बारे में बताया कि पहले सिस्टम अलग था, जब 21 वर्ष से ऊपर के सिर्फ पुरुषों को बिना परमिट के यात्रा करने की अनुमति थी, लेकिन महिलाओं को संरक्षक (पति, पिता या भाई) को साथ ले जाना पड़ता था.

अब महिलाओं को 21 वर्ष की आयुसीमा के अतिरिक्त और कोई अनिवार्यता नहीं है. एक महिला आवेदक ने सऊदी गजट को बताया, “प्रक्रिया सरल थी और मुझे मेरा पासपोर्ट लगभग 15 मिनट में ही मिल गया.” एक अन्य महिला ने कहा, “नियम संशोधित होने के बाद अब मैं अपना पासपोर्ट खुद रीन्यू करा सकती हूं.” इसी बीच पासपोर्ट्स के महानिदेशक ने घोषणा की है कि 21 वर्ष से ऊपर की महिला की यात्रा करने पर विभाग परिवार के मुखिया को कोई टैक्स्ट मैसेज नहीं भेजता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *