इस मुस्लि’म देश में यु’द्ध का होगा अं’त? UAE और सऊ’दी अरब के नेताओं का ब’ड़ा ए’लान..

जेद्दाह: यमन में लम्बे समय से चली आ रही अशां’ति को ख़’त्म करने के लिए अब कोशिशें तेज़ हो गई हैं. यमन में गृह यु’द्ध को ईरान और सऊदी अरब के बीच प्रॉ’क्सी वा’र भी माना जा रहा है. परन्तु अब सऊदी अरब का साथी देश UAE इस यु’द्ध को कंटिन्यू करने के मूड में नहीं है और यही वजह है कि अब बातचीत करने की कोशिशें तेज़ हैं.

संयुक्त अरब एमिरात और सऊदी अरब ने यम’न के अलग-अलग गु’टों से कहा कि अपने झगड़ों को बातचीत से सुलझा लें. असल में UAE और सऊदी अरब के बीच य’मन में कुछ वि’वाद आ गए थे जिसके बाद स्थिति सऊदी अरब के लिए काफ़ी विपरीत हो गई. हालाँकि अभी ईरान और सऊदी अरब की कोई आधिकारिक बात नहीं हुई है लेकिन अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक़ अब बातचीत की चैनेल खुल रहे हैं.

UAE ने अब बयान दिया है और कहा है कि बातचीत ही यम’नी के झ’गड़ों का अंतिम हल है. अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख़ मुहम्मद बिन ज़ायेद अल नहयान ने कहा कि UAE और सऊदी अरब ने य’मन में लड़ाई कर रहे अलग अलग गु’टों से कहा है कि यम’न के भले के लिए डायलोग क तवाज्जो दें. उन्होंने कहा कि इस अवसर का लाभ उठायें और य’मन की बेहतरी के लिए काम करें.

उन्होंने साथ ही कहा कि अरब कोएलिशन ने यम’न की legitimate सरकार क पुनः स्थापित करने के लिए एतिहासिक काम किया है और इस तरह का काम वो अभी और आने वाले समय में करता रहेगा.साथ ही क्राउन प्रिंस ने कहा कि सऊदी अरब और UAE के सम्बन्ध बेहतर बने रहेंगे क्यूंकि ये सॉलिड बुनियाद पर बने हुए हैं. आपको बता दें कि हाल ही में य’मन में एक नया क्राइसिस आया गया था. UAE ने अब बयान दिया है और कहा है कि बातचीत ही यम’नी के झगड़ों का अंतिम हल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *