इन 7 दुर्लभ आमों की रखवाली में तैनात हैं 4 गार्ड और 6 डॉग, जानिए इनकी खासियत

miyazaki mangoes sell for about 3 lakh per kg

Jabalpur news: दरअसल ये आम जापान में ही होता है और इससे वहां एग ऑफ सन (Egg Of Sun) यानी सूर्य का अंडा कहा जाता हैं. संकल्प सिंह परिहार ने अपनी बंजर पड़ी जमीन पर इसे खुले वातावरण में ही उगाया है. बागान में आम को चुराने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं.

अब तक आपने देश में वीवीआईपी लोगों को जेड प्लस सुरक्षा में देखा होगा. लोगों को अपने घर की सुरक्षा के लिए गार्ड्स और डॉग्स को तैनात करते हुए देखा होगा लेकिन आज आपने कभी भी आम के बागीचे की सुरक्षा में आधा दर्जन से ज्यादा गार्ड्स और डॉग की तैनात के बारे में कम ही सुना होगा. आमों की कीमत लाखो में हैं. जबलपुर के चरगंवा रोड पर एक आम के बगीचे में जापानी किस्म के आम की सुरक्षा के लिए गार्ड और डॉग तैनात किए गए हैं जो 24 घण्टे आम की सुरक्षा कर रहे हैं. इस आमों की कीमत सैकड़ों या हजारों में नहीं बल्कि लाखों में है. आम की इस खास किस्म का नाम है टाइयो नो टमैंगोश. ये इसका जापानी नाम है. बगीचे के मालिक संकल्प सिंह परिहार ने बताया कि पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस खास आम को 2.70 लाख रुपये प्रतिकिलो के हिसाब से बेचा गया था. उन्होंने बताया कि नागपुर के व्यापारी एक आम के लिए 21000 रुपये देने की पेशकश की है.

miyazaki mangoes sell for about 3 lakh per kg

परिहार ने बताया कि बाग में वैसे तो कुल 14 किस्मों के आम हैं लेकिन जापानी आम की इस खास किस्म के केवल 7 आम हैं, जिनकी रखवाली बहुत ही सख्ती से की जा रही है. दरअसल ये आम जापान में ही होता है और इससे वहां एग ऑफ सन (Egg Of Sun) यानी सूर्य का अंडा कहा जाता हैं क्योंकि ये जब पूरा पक्क जाता है तो ये हल्का लाल और पीला होता है. इसका वजन भी करीब 900 ग्राम तक पहुच जाता है. इसमें रेशे नहीं पाए जाते और स्वाद में यह बहुत मीठा होता है. आम की यह प्रजाति जापान में संरक्षित वातावरण में उगाई जाती है, लेकिन संकल्प सिंह परिहार ने अपनी बंजर पड़ी जमीन पर इसे खुले वातावरण में ही उगाया है. लाखों रुपये के आम जबलपुर में फलने की खबर मानो आग की तरह फैल गई है. इसका खामियाजा भी इस बागान के मालिक को भुगतना पड़ा. इसके पहले इस बागान में आम को चुराने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं. यही वजह है कि संकल्प सिंह परिहार ने अब कुत्तों को इस बागान की सुरक्षा में लगा दिया है.

miyazaki mangoes sell for about 3 lakh per kg

जापान के वातावरण में होने वाले पेड़ यदि किसी और देश के वातावरण में आसानी से होने लगते हैं कि आश्चर्य ही होता है. संकल्प बताते हैं कि इस बगीचे की शुरुआत कुछ पौधों से की गई थी और आज 14 हाइब्रिड आम उनके बागीचे में आसानी से होते हैं. उनमें से ही एक है भारत सबसे मंहगा आम मल्लिका जो वजन में सबसे बड़ा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *