मुहम्मद शमी से जसप्रीत बुमराह रह गए पीछे, टू’ट जाता शमी का रिकॉर्ड लेकिन…

लन्दन: पिछले कुछ दिनों में ये बात तो साबित हो चुकी है कि क्रिकेट में इस समय सबसे ख़ास कोई गेंदबाज़ है तो वो हैं जसप्रीत बुम्राह. बुम्राह एक ऐसे गेंदबाज़ हैं जिन्होंने हर समय भारत को कामयाबी दिलाई है. भारत को मुश्किल परिस्थिति से निकालने में सबसे आगे रहने वाले बुम्राह ने एक और कारनामा अपने नाम किया है. उन्होंने एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट ले लिए हैं. एकदिवसीय मैचों में 100 विकेट लेने वाले वो भारत के बीसवें गेंदबाज़ बन गए हैं.

बुम्राह ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में अपने एकदिवसीय करीयर के 100 विकेट पूरे किए. उन्होंने ये कारनामा सिर्फ़ 57 मैचों में हासिल कर लिया. वो महज़ एक मैच से पीछे रह गए वरना एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते. उनसे बेहतर सिर्फ़ मुहम्मद शमी कर चुके हैं. उन्होंने 56 एकदिवसीय मैचों में ये कारनामा हासिल किया था. मुहम्मद शमी इस मैच में नहीं खेले थे. उन्हें सेमी-फाइनल के अहम् मैच से पहले रेस्ट दिया गया है.

इस लिस्ट में भारतीय क्रिकेट के पाँच गेंदबाज़ों की बात करें तो उसमें मुहम्मद शमी का पहला नाम आता है. उनके बाद अब जसप्रीत बुम्राह हो गए. 59 मैचों में इरफ़ान पठान ने ये कारनामा कर दिखाया था. वहीँ भारत के सबसे बेहतरीन तेज़ गेंदबाज़ों में शुमार किए जाने वाले ज़हीर खान इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 65 मैच खेल कर ये उपाधि हासिल की थी जबकि इस लिस्ट में पांचवा नाम अजीत अगरकर का है.

बुम्राह इस समय एकदिवसीय रैंकिंग में पहले नंबर पर हैं. जानकार मानते हैं कि बुम्राह की सधी हुई गेंदबाज़ी की वजह से ही भारत का खेल निखरा हुआ लग रहा है. बुम्राह ने तेज़ गेंदबाज़ी को भारत की ओर से लीड किया है. ये अलग बात है कि उनको विकेट उतने अधिक नहीं हासिल हुए हैं लेकिन वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन सराहनीय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *