मच्छर काटना तो छोड़िए घर से मीलों दूर चले जायेंगे ..

दोस्तों इस संसार में ऐसे बहुत सारे

कीट पतंग पाए जाते है जोकि मनुष्य को नुकसान पहुंचाते है इनमे सबसे पहला नाम आता है मच्छरों का. मच्छरों की वजह से हर साल लाखो लोगो की जान जाती है. ज्यादातर मच्छर नमी और गर्म क्षेत्रो में जन्म लेते है और इसी कारण भारत में सबसे ज्यादा मच्छर पाए जाते है वैसे तो पुरे साल मच्छरों का प्रकोप रहता है लेकिन बरसात के दिनों में मच्छरों का हमला किसी आतंक से कम नही माना जाता है. क्योंकि बरसात के मच्छर ज्यादा खतरनाक माने जाते है.

 

मच्छरों के काटने से

डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियाँ होती है मच्छरों से बचने के लिए लोग बहुत सारे उपाय करते लेकिन किसी से उन्हें ज्यादा फायदा नही मिल पाता है लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिन्हें करने से घर के सारे मच्छर भाग जायेंगे. इस नुस्खे को बनाने के लिए आपको नीम की पतियों को धुप में सुखाकर उनको पीसकर पाउडर बना लेना है. इसके बाद आपको संतरे के सूखे छिलके व् लहसुन के छिलके लेने है. इन दोनों को पिस लेना है

 

अब आपको तुसली तेजपता व् लौंग के

8 दाने लेकर इन्हें भी पिस लेना है अब इन सबको एक बर्तन में मिला लेना है इसमें हल्का सा पानी डाल लें ध्यान रहे ये ज्यादा पतला न हो. इसके बाद कोई पाइप के आकार का टुकड़ा लेकर इसमें इस मिश्रण को भर दें. जब ये सुख जाए तो आप इस कैंडल को आराम से निकाल ले ऐसे मच्छर मारने की आपकी ये कैंडल बिलकुल तैयार है.

 

आपको क्या करना है कि सोने से पहले

आपको इसको अपने कमरे में जला देना है और ऐसा करने के बाद सभी खिड़कियाँ और दरवाजे बंद कर दें. इसके बाद मच्छर आपको छू भी नही सकेगा. इस कैंडल को जलाने के बाद आपके घर के सारे मच्छर या तो मर जायेंगे या फिर बाहर चले जायेंगे. इस नुस्खे से आपको किसी तरह का नुकसान नही होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *