ऐसा फ़ौजी ही कर सकता है: गोल्ड के साथ तिरंगे को सम्मान देने के लिए भी हो रही है नीरज की तारीफ़

neeraj chopra give respect to indian flag

7 जुलाई को जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया. इस ओलंपिक गोल्ड के साथ ही इन्होंने अपने भाले के दम पर भारत के सिर पर सुनहरा ताज सजा दिया. नीरज की इस उपलब्धि का जश्न पूरा देश मना रहा है. गोल्ड जीतने के साथ साथ नीरज ने कुछ ऐसा किया कि लोगों के दिल में उनके प्रति सम्मान और बढ़ गया.

neeraj chopra give respect to indian flag

सभी देशों के एथलीट अपनी जीत का जश्न मनाते हुए अपने देश का झंडा ओढ़ कर पूरे ट्रैक का चक्कर लगाते हैं. ये प्रथा कोई नई नहीं है. टोक्यो ओलंपिक के दौरान मेडल जितने वाले कई एथलीट्स को हम सबने ऐसा करते देखा है. ओलंपिक में भारत का स्वर्णिम इतिहास लिखने वाले नीरज चोपड़ा ने भी अपनी जीत के बाद ऐसे ही तिरंगा लपेट कर जश्न मनाया लेकिन इस जश्न के बाद उन्होंने जिस तरह से तिरंगे का सम्मान किया उसे देखकर हर कोई भावुक हो गया.

नीरज इंडियन आर्मी में सूबेदार हैं और उन्होंने ये साबित कर दिया कि एक सैनिक से बेहतर तिरंगे का सम्मान और कोई नहीं कर सकता. दरअसल जीत का जश्न मनाने के लिए वह तिरंगा ओढ़ कर ट्रैक के चक्कर लगाने लगे. अपना जश्न पूरा होने पर नीरज ने बड़े सम्मान के साथ तिरंगे को फोल्ड किया और अपने बैग में रख लिया. ऐसा कर के उन्होंने ये बात साबित कर दी कि ये झंडा एक सिर्फ एक कपड़े का टुकड़ा नहीं बल्कि हम भारतीयों की आन बान और शान है. वहीं अन्य एथलीट्स अपनी जीत के जश्न में अपने देश के झंडे का सम्मान करना भूल गए. उनके देश का झंडा नीचे जमीन पर लोटता रहा.

neeraj chopra give respect to indian flag

तिरंगे के प्रति नीरज का ये सम्मान देख कर लोगों के मन में उनके प्रति स्नेह और सम्मान कई गुना ज़्यादा बढ़ गया है. लोग अब ट्विटर पर उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं. आप भी देखिए, इस वीडियो पर लोगों ने किस तरह से प्रतिक्रियाएं दी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *